स्वास्थ्य

जान लीजिए सर्दियों में अमरूद खाने के ये अद्भुत फायदे

Arun Mishra
22 Dec 2020 2:52 AM GMT
जान लीजिए सर्दियों में अमरूद खाने के ये अद्भुत फायदे
x
अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत फायदेमंद भी होता है.

अमरूद एक ऐसा फल जिसे सब पसंद करते हैं. काले नमक के साथ इसका स्वाद और बढ़ जाता है. सर्दियों में अमरूद की चटनी और मुरब्बों का तो क्या कहना. अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत फायदेमंद भी होता है. अक्सर सर्दियों में गैस की परेशानी या फिर पेट से जुड़ी परेशानी ज्यादा शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अगर रोजना एक अमरूद सेवन किया जाए तो इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा. अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और आयरन होता है. जो सर्दियों में बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. आइए जानते है अमरूद के ये फायदे.

1- अमरूद में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. जिसकी वजह से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. और सर्दियों में होने वाले इंफेक्शन से बचाती है.

2- अमरूद में मौजूद पोटैशिमय शरीर के रक्तचाप को सामान्य बनाए रखता है. जो दिल के साथ -साथ मांसपेशियों स्वस्थ्य रखता है और साथ ही कई बीमारियों से भी बचाता है.

3- एक अमरूद में कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता है. इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जो हमारी त्वचा में नमी बनाती है. अमरूद में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. डायबिटिज के रोगियों के लिए यह बहुत लाभकारी होता है.

4- अमरूद का नियमित सेवन करने से सर्दी जुकाम जैसी सामान्य बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. अमरूद में मौजूद विटामिन ए और ई आंखों, बालों और त्‍वचा को पोषण देता है.

5- अमरूद में पाया जाने वाला लाइकोपीन नामक पोषक तत्व शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में मददगार होते हैं. अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर को त्‍वचा संबंधी बीमारियों से बचाता है.

6- अमरूद को इसके बीजों के साथ खाना बहुत लाभदायक होता है, जिसके कारण पेट साफ रहता है. अमरूद मेटाबॉलिज्‍म को सही रखता है जिससे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर नियंत्रित रहता है.

7- अमरूद खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है. यह वजन घटाने में भी मददगार है. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर ज्यादा होता है. एक अमरूद में 112 कैलोरी होती है जिससे बहुत देर तक भूख नहीं लगती. इसका नियमित सेवन करने से वजन कम होता है और पाचन शक्ति बढ़ती है.

8- अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसकी पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल क्षमता होती है जिसको चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है.

Next Story