स्वास्थ्य

लैपटॉप और कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है टेनिस एल्बो की बिमारी, जानिए क्या करें!

Sonali kesarwani
18 Oct 2023 9:08 AM GMT
लैपटॉप और कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है टेनिस एल्बो की बिमारी, जानिए क्या करें!
x
टेनिस एल्बो, जिसे लेटरल एपिकॉन्डिलाइटिस के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें कोहनी के बाहरी हिस्से में टेंडन सूज जाता है। यह टेंडन हाथ की मांसपेशियों को कंधे से जोड़ता है। टेनिस एल्बो आमतौर पर बार-बार हाथों का उपयोग करने से होता है, जैसे कि टेनिस या बेसबॉल खेलना, या दीवार को खरोंचना या नाखून काटना।

लैपटॉप व कंप्यूटर पर बहुत देर तक काम करने से न केवल आंखों और दिमाग के ऊपर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है, बल्कि लगातार काम करने से आपको टेनिस एल्बो नामक बीमारी भी हो सकती है, ये बीमारी अक्सर उन्हें होती है जो लंबे समय तक टाइपिंग करते रहते हैं।

कैसे बढ़ती है बिमारी

कंप्यूटर व लैपटॉप में लगातार काम करने से टेनिस एल्बो नाम की बीमारी का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि कोहनी नीचे रखकर और कीबोर्ड पर ज्यादा समय तक टाइप करने या माउस चलाने में मांसपेशियों को बोन्स से जोड़ने वाले पार्ट "टेंडन" में हल्का प्रहार होता है, इसके होने पर शुरुआत में दर्द का अहसास कम होता है, वहीं ये धीरे-धीरे बढ़ने लग जाता है। दर्द की समस्या धीरे-धीरे बाजू में भी होने लग जाती है। ये बीमारी न केवल मोबाइल व लैपटॉप में काम करने से बढ़ती है बल्कि इसके होने की वजह मोबाइल में ज्यादा देर तक काम करने के कारण भी हो सकती है, यदि ज्यादा देर तक आप मोबाइल में काम करते हैं तो इससे अंगूठे के ऊपर प्रेशर पड़ता है, जिसके कारण भी अंगूठे के साथ गर्दन में दर्द की बहुत ही ज्यादा शिकायत हो सकती है। टेनिस एल्बो की बीमारी होने पर दर्द का अहसास नहीं होता है, लेकिन इसका सही समय में यदि इलाज नहीं होता है तो ये समस्या बढ़ते-बढ़ते गर्दन तक पहुंच जाता है।

टेनिस एल्बो के 10 सबसे आम लक्षण निम्नलिखित हैं:

- कोहनी के बाहरी हिस्से में दर्द, जलन या पीड़ा

- हाथ को मोड़ने या फैलाने पर दर्द

- कलाई को मोड़ने या फैलाने पर दर्द

- कोहनी को छूने पर कोमलता

- हाथ की मांसपेशियों में कमजोरी

- दर्द जो कलाई या हाथ तक फैलता है

- रात में दर्द बढ़ जाना

- दर्द जो काम, खेल या अन्य गतिविधियों को प्रभावित करता है

- कोहनी के आसपास सूजन

- कोहनी के आसपास लालिमा

क्या करें उपाय

टेनिस एल्बो के लक्षण आमतौर पर धीरे-धीरे विकसित होते हैं और कुछ हफ्तों या महीनों तक रह सकते हैं। यदि आपको टेनिस एल्बो के लक्षण दिखाई देते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। डॉक्टर आपके लक्षणों का मूल्यांकन करेंगे और यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण कर सकते हैं कि कोई अन्य स्थिति मौजूद नहीं है। टेनिस एल्बो का इलाज आमतौर पर आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊंचाई (RICE) विधि से किया जाता है। यदि यह मदद नहीं करता है, तो फिजियोथेरेपी या दवा मदद कर सकती है। गंभीर मामलों में, सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। टेनिस एल्बो को रोकने के लिए, बार-बार हाथों का उपयोग करने वाली गतिविधियों को सीमित करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको टेनिस एल्बो के लक्षण दिखाई देते हैं, तो आराम करें और RICE विधि का प्रयोग करें।

Also Read: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल पहुंचा 90 डॉलर के पार, जानिए किन शहरों में बदले पेट्रोल- डीजल के दाम

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story