स्वास्थ्य

अभी अभी WHO ने किया आगाह, नमक खाने से हो सकती लाखों लोगों की मौत, जानिए कैसे बचें!

Shiv Kumar Mishra
25 March 2023 6:59 AM GMT
अभी अभी WHO ने किया आगाह, नमक खाने से हो सकती लाखों लोगों की मौत, जानिए कैसे बचें!
x
नमक खाने से 2030 से पहले लाखों लोगों की मौत हो सकती है।

ज्यादा नमक खाने से आपकी मौत हो सकती है। ये बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि हाल ही में विश्व स्वास्थय संगठन द्वारा जारी किए गए एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के इस रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा नमक का सेवन आपके शरीर को बीमारियों का घर बना देता है।

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि दुनिया में ज्यादातर मौत अधिक नमक खाने से होती है और अगर यही क्रम चलता रहा तो साल 2030 तक पूरी दुनिया में 70 लाख लोगों की मौत सिर्फ नमक ज़्यादा खाने की वजह से होगी। ऐसे में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा दुनिया में यह लक्ष्य निर्धारित करने की कोशिश की जा रही है कि साल 2025 तक 30 प्रतिशत कम नमक खाने की मुहीम चलाई जाएगी।

वर्ल्ड हेल्थ ओर्गनइजेशन द्वारा जारी किए गए इस रिपोर्ट के मुताबिक अगर समय रहते लोगों ने ज्‍यादा नमक खाने की आदत को नियंत्रित नहीं किया तो साल 2030 तक दुनियाभर में करीब 70 लाख लोग नमक की वजह से अपनी जान गंवा सकते हैं। यही वजह है कि WHO की ओर से 2030 तक लोगों के खाने से 30 प्रतिशत नमक कम करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

ज्‍यादा नमक खाना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। 5 ग्राम नमक यानी कि एक चम्मच नमक हर दिन के लिए काफी है, लेकिन ज़्यादातर लोग दुगुनी मात्रा में सेवन करते हैं, ज्‍यादा नमक के सेवन से शरीर में वॉटर रिटेंशन बढ़ता है। साथ ही हाई बीपी और दिल से जुड़ी बीमारियों में भी इज़ाफ़ा होता है। इसके अलावा किडनी से जुड़ी बीमारियां, शरीर में सूजन, स्‍ट्रोक और पैरालिसिस ज्‍यादा नमक खाने की वजह से हो सकते हैं।

जहां ज़्यादा नमक शरीर को नुकसान पहुंचता है वहीं कम नमक खाने से भी लोग कमजोर और कई बीमारियों का शिकार होने लगते हैं। दरअसल नमक से हमारे शरीर को सोडियम मिलता है। सोडियम शरीर में पानी का सही स्तर बनाकर रखता है और ऑक्सीजन व दूसरे पोषक तत्वों को ऑर्गन तक पहुंचाने में मदद करता है। इसलिए नमा का कम सेवन भी नहीं करना चाहिए।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story