स्वास्थ्य

पपीता आइस क्यूब: त्वचा की कई समस्याओं के लिए रामबाण है यह फॉर्मूला

Anshika
11 Jun 2023 1:16 PM GMT
पपीता आइस क्यूब: त्वचा की कई समस्याओं के लिए रामबाण है यह फॉर्मूला
x
आज हम आपको पपीते के आइस क्यूब के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप इसका फायदा उठा सकें

आज हम आपको पपीते के आइस क्यूब के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप इसका फायदा उठा सकें।

पपीता आइस क्यूब गर्मी, प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से अक्सर चेहरे की चमक कहीं खो जाती है. इसके लिए लोग हजारों तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी चेहरे की खोई हुई चमक वापस नहीं आती। ऐसे में आज हम आपको पपीता आइस क्यूब के फायदे बताने जा रहे हैं, ताकि आप इसका फायदा उठा सकें.

त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए पपीते से बनी बर्फ के टुकड़े बहुत फायदेमंद होते हैं। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए और विटामिन सी होता है, जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आप कई फायदे पा सकते हैं, आइए जानते हैं!

गर्मी, प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से अक्सर चेहरे की चमक कहीं खो जाती है. इसके लिए लोग हजारों तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी चेहरे की खोई हुई चमक वापस नहीं आती। ऐसे में आज हम आपको पपीता आइस क्यूब के फायदे बताने जा रहे हैं, ताकि आप इसका फायदा उठा सकें.

त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए पपीते से बनी बर्फ के टुकड़े बहुत फायदेमंद होते हैं। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए और विटामिन सी होता है, जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आपको कई फायदे मिल सकते हैं, आइए जानते हैं...

पपीता आइस क्यूब के फायदे

1. टैनिंग से मिलेगी राहत

पपीता विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। अगर आपको सनबर्न और चेहरे पर भी टैनिंग की समस्या है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और आपको इन समस्याओं से राहत मिलेगी।

2. झुर्रियों से राहत

कुछ लोगों के चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं, जो काफी परेशान करने वाला होता है। इसके लिए पपीते के आइस क्यूब से अपने चेहरे की मसाज करें। इससे आपको झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा और चेहरा ग्लो करने लगेगा।

3. दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार

कुछ लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं और इस वजह से वे काफी परेशान रहते हैं. इसके लिए पपीते का आइस क्यूब एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें विटामिन सी होता है, जो दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी आता है।

4. रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद

पपीता त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें स्किन मॉइस्चराइजिंग गुण भी होते हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है और रूखी त्वचा की समस्या भी दूर हो जाती है। इसलिए आप पपीते के आइस क्यूब को अपने चेहरे पर लगाकर इसका फायदा उठा सकते हैं।

5. हाइपरपिग्मेंटेशन दूर करता है

अगर आप पपीते के आइस क्यूब को अपने चेहरे पर लगाते हैं तो यह हाइपरपिगमेंटेशन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह चेहरे की रंगत को निखारता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

कैसे बनाना है!

अगर आप भी त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के लिए पपीते का आइस क्यूब लगाना चाहती हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आधा कटोरी पपीते का पेस्ट लें और उसमें 3 से 4 चम्मच गुलाब जल और एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। - इसके बाद इस पेस्ट को एक ट्रे में फैलाकर जमने के लिए रख दें. इसके बाद जब आइस क्यूब तैयार हो जाए, तब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Next Story