स्वास्थ्य

सर्दियों में मूली खाने के ये जबरदस्त फायदे जानकर चौंक जाएंगे, दिल की बीमारियां दूर- बीपी भी होगा कंट्रोल

Arun Mishra
13 Nov 2021 4:11 AM GMT
सर्दियों में मूली खाने के ये जबरदस्त फायदे जानकर चौंक जाएंगे, दिल की बीमारियां दूर- बीपी भी होगा कंट्रोल
x
आइए जानते हैं कि सर्दियों में रोज मूली क्यों खानी चाहिए और ये शरीर को किन बीमारियों से दूर रखती है.

सर्दियों में मूली खाने से सेहत को बड़े फायदे होते हैं. ये ना सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होती है, बल्कि इसमें मौजूद गुणकारी तत्व हमारी इम्यूनिटी, ब्लड प्रेशर और रक्त वाहिकाओं के लिए भी फायदेमंद होते हैं. ज्यादातर लोग इसे सलाद के साथ खाना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं कि सर्दियों में रोज मूली क्यों खानी चाहिए और ये शरीर को किन बीमारियों से दूर रखती है.

इम्यूनिटी- मूली में उच्च मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो सर्दियों में होने वाले कफ और सर्दी-जुकाम से बचाती है. मूली शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाने का काम करती है. मूली शरीर से सूजन और जलन कम करने के साथ उम्र को बढ़ने से रोकने में भी सहायक है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल- मूली शरीर को पोटेशियम पहुंचाती है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. खासतौर से अगर आपको हाइपरटेंशन की शिकायत है तो अपनी डाइट में मूली जरूर शामिल करें. आयुर्वेद के अनुसार मूली खून पर शीतल प्रभाव डालती है.

दिल को बीमारियां- मूली एंथोसायनिन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जिससे हमारा दिल सही ढंग से काम कर पाता है. रोज मूली खाने से हृदय रोगों का खतरा कम होता है. मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. मूली खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ाती है.

फाइबर- मूली में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो लोग हर दिन सलाद के रूप में मूली खाते हैं उनके शरीर में कभी भी फाइबर की कमी नहीं होती है. फाइबर की वजह से पाचन तंत्र सही ढंग से काम करता है. इसके अलावा मूली लिवर और गाल ब्लैडर को भी सुरक्षित रखती है.

रक्त वाहिकाओं मजबूत- मूली में अच्छी मात्रा में कोलेजन पाया जाता है जो हमारी रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाता है. इसकी वजह से एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है.

मेटाबॉलिज्म- मूली ना केवल पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है, बल्कि ये एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्या और मितली जैसी समस्याओं को भी ठीक करने में मददगार होती है.

स्किन- अगर आपको दमकती त्वचा चाहिए तो हर दिन मूली का जूस पिएं. इसमें विटामिन C और फास्फोरस होता है. इसके अलावा ये रूखी त्वचा और मुंहासे से भी छुटकारा दिलाती है. इसे बालों में लगाने से रूसी की समस्या खत्म होती है और बाल जड़ से मजबूत होते हैं.

पोषक तत्व- लाल मूली विटामिन E, A, C, B6, और K से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, जस्ता, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये सारे पोषक तत्व हमारे शरीर को अंदर से सेहतमंद बनाते हैं.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story