स्वास्थ्य

Radish Benefits: सर्दियों में मूली खाने के हैं कई चमत्कार फायदे! कैंसर-बीपी-शुगर से बचाती है, नहीं होती दिल की बीमारी

Arun Mishra
26 Nov 2022 8:21 AM GMT
Radish Benefits: सर्दियों में मूली खाने के हैं कई चमत्कार फायदे! कैंसर-बीपी-शुगर से बचाती है, नहीं होती दिल की बीमारी
x
क्या आप जानते हैं कि मूली आपके सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है।

Radish Benefits in Hindi: सर्दियों की शुरुआत होती नहीं कि मार्केट में अलग-अलग सब्जियों की लाइन लग जाती है। हरी सब्जियों के अलावा गोभी और मूली भी कई लोगों की पहली पसंद बनी हुई होती है। हालांकि, कुछ मूली को खाने से घबराते हैं तो कई लोगों इसे लेकर अलग-अलग तरह के मजाक करते नजर आते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोगों बीच मजाक बनी मूली (Radish Benefits) आपके सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है।

अगर नहीं, तो मूली के फायदे (Mooli Ke Fayde) जानकर आप हैरान रह जाएंगे। सर्दियों में कई सारी परेशानियों को दूर करने के लिए मूली एक रामबाण माना जाता है। आइए जानते हैं कि मूली खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

मूली खाना कितना फायदेमंद?

मूली को आमतौर पर लोग सलाद के तौर पर खाना पसंद करते हैं, तो कुछ इसके पराठे या सब्जी बनाकर खाना भी पसंद करते हैं। मूली एक ऐसी सब्जी है जिसमें हर तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, फास्फोरस और कैल्शियम मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

सर्दियों में क्यों खानी चाहिए मूली? (Radish Benefits in Winters)

सर्दी-जुकाम से होगा बचाव

सर्दियों में मूली खानी से खांसी, सर्दी-जुकाम आदि से बचाव हो सकता है। सर्दियों में रोजाना मूली का सेवन करना चाहिए, जिससे आप सर्दी में होने वाली बीमारियों से बचे रह सकेंगे।

इम्यूनिटी करेगा बूस्ट

सर्दियों में इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है और इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने पर हम जल्दी संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए रखने के लिए रोजाना मूली का सेवन करें।

दिल की सेहत का भी रखे ख्याल

मूली खाने से दिल की सेहत भी अच्छी बनी रहती है। मूली का सेवन करने पर हार्ट अटैक, ट्रिपल वेसल और कोरोनरी आर्टरी डिजीज का खतरा कम रहता है।


कैंसर रोधी गुण

वैज्ञानिकों का दावा है कि मूली का रोजाना सेवन करने वालों का कैंसर से अधिक बचाव होता है. यह दावा द वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड (The World Cancer Research Fund) और अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च ने किया है. एक अध्ययन के अनुसार, क्रुसिफेरस सब्जियों में ऐसे यौगिक होते हैं जो पानी के साथ मिलाने पर आइसोथियोसाइनेट्स में टूट जाते हैं। आइसोथियोसाइनेट कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों के शरीर को शुद्ध करने और ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करते हैं।

डायबिटीज में भी देता है फायदा

मधुमेह यानी डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित लोगों को भी मूली का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद तत्व औषधि की तरह डायबिटीज पीड़ितों के लिए काम आता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। हालांकि, इसे खाने से पहले डॉक्टर से भी सलाह जरूर कर लें।

Next Story