स्वास्थ्य

पीलिया के लक्षण, कारण एवं इलाज

Dr. Anil Jangir
29 Dec 2020 8:29 AM GMT
पीलिया के लक्षण, कारण एवं इलाज
x
A must read from Dr Anil Jangir on most common disease Jaundice

पीली त्वचा सबसे अधिक पीलिया नामक स्थिति के कारण होती है, जो तब होती है जब रक्त में बिलीरुबिन का उच्च स्तर होता है। बिलीरुबिन एक पीले रंग का यौगिक है जो पुराने या क्षतिग्रस्त लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने पर बनता है। बिलीरुबिन के संचय को हाइपरबिलिरुबिनमिया के रूप में भी जाना जाता है और त्वचा का पीलापन, आंखों का सफेद होना, और बलगम झिल्ली का कारण बनता है।

सामान्य कारण

पीलिया तब होता है जब शरीर लाल रक्त कोशिकाओं से उत्पन्न बिलीरूबिन को संसाधित करने में असमर्थ होता है जो टूट गया। आमतौर पर, बिलीरुबिन को रक्तप्रवाह द्वारा यकृत में ले जाया जाता है पीली त्वचा के जोखिम कारक , जहां यह पित्त के साथ बांधता है और पित्त नलिकाओं के माध्यम से पाचन तंत्र को समाप्त करने के लिए बहता है।

बिलीरुबिन आमतौर पर शरीर से मल के माध्यम से हटा दिया जाता है, और मूत्र के माध्यम से एक छोटी राशि समाप्त हो जाती है। जब इस प्रक्रिया में कोई समस्या होती है, बिलीरुबिन रक्त में बनाता है और त्वचा में जमा होता है। क्योंकि बिलीरुबिन में भूरा-पीला रंग होता है, इसका एक उच्च स्तर त्वचा को पीला दिखाई देता है।

हेपेटाइटिस

हेपेटाइटिस (जिगर की सूजन) जिगर को नुकसान पहुंचाती है, इसे रक्तप्रवाह से बिलीरुबिन को कुशलतापूर्वक हटाने से रोकती है।हेपेटाइटिस वायरस और गैर-वायरल कारणों से हो सकता है। हेपेटाइटिस ए एक खाद्य जनित बीमारी है जो भोजन की विषाक्तता का कारण बनती है और आमतौर पर अपने आप हल हो जाती है। हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी रक्त और शरीर के तरल पदार्थ के माध्यम से प्रसारित वायरस हैं। उपचार के बिना, ये स्थितियां लंबे समय तक यकृत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

पित्त नली की रुकावट

एक बार बिलीरुबिन पित्त के साथ बांधता है पीली त्वचा के कारण , इसे आपके शरीर के पित्त नलिकाओं से अग्न्याशय तक प्रवाहित होना चाहिए, फिर छोटी आंत को उत्सर्जित किया जाना चाहिए। हालाँकि, अगर पित्त नली अवरुद्ध हो जाती है, बिलीरुबिन को समाप्त नहीं किया जा सकता है और इसका निर्माण हो सकता है, जिससे पीलिया हो सकता है।

बाधित पित्त नली का एक सामान्य कारण पित्त पथरी है। पित्ताशय की पथरी, जिसे कोलेलिथियसिस के रूप में भी जाना जाता है, का गठन तब होता है जब यकृत कठोर होता है। यह पित्त का एक परिणाम हो सकता है जिसमें बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल या बिलीरुबिन होता है। पित्ताशय की पथरी अनुचित पित्ताशय के खाली होने के कारण भी हो सकती है। जब पित्ताशय की पथरी बनती है, तो वे पित्त नली में फंस सकते हैं और हाइपरबिलिरुबिनमिया पैदा कर सकते हैं।शायद ही कभी, अग्न्याशय या पित्त नली के कैंसर जैसी गंभीर स्थिति भी पित्त नली की रुकावट का कारण बन सकती है।

दवा साइड इफेक्ट

कुछ दवाएं, खासकर यदि निर्धारित से अधिक ली जाती हैं, तो यकृत की क्षति हो सकती है जो पीलिया का कारण बनती है। पीलिया का कारण बनने वाली सबसे आम दवाओं में शामिल हैं:

एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल)

ऐमियोडैरोन

आइसोनियाज़िड

उपचय स्टेरॉयड्स

एमोक्सिसिलिन-clavulanate

नवजात पीलिया

नवजात शिशुओं में पीली त्वचा का सबसे आम कारण शारीरिक पीलिया है। लगभग सभी नवजात शिशुओं को अपने पहले कुछ दिनों में इस तरह के पीलिया के कुछ डिग्री का अनुभव होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नवजात शिशुओं में लाल रक्त कोशिका के टूटने की तेज दर का अनुभव होता है, जिससे रक्त में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ जाता है। उनके पास अपरिपक्व लीवर भी हैं जो अभी तक अतिरिक्त बिलीरुबिन के सभी को संसाधित नहीं कर सकते हैं। नवजात शिशुओं में शारीरिक पीलिया आमतौर पर एक सप्ताह के बाद हल हो जाता है और उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

कुछ नवजात शिशुओं को स्तनपान पीलिया का भी अनुभव होता है, जिसे सबॉप्टीमल सेवन पीलिया भी कहा जाता है, जो तब होता है जब उन्हें पर्याप्त स्तनदूध नहीं मिल रहा होता है। जब एक माँ का दूध अभी तक नहीं आया है, तो नवजात शिशु को कम पोषक तत्व मिलेंगे और इस तरह कम मल त्याग होगा। यह आंतों में बिलीरुबिन के बढ़ते पुनर्संरचना को जन्म दे सकता है और एक बिल्डअप की ओर ले जा सकता है

पीली त्वचा भी कैरोटेनेमिया के कारण हो सकती है

कैरोटीनमिया एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब कोई बहुत अधिक कैरोटीन युक्त भोजन, जैसे कि गाजर, पपीता, आम, खुबानी, कैंटालूप, शतावरी, बीट्स और केल में घुल जाता है। यह त्वचा के पीले-नारंगी रंग की ओर जाता है। यहां ध्यान देने योग्य एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि कैरोटीनेमिया पीली त्वचा की ओर जाता है, लेकिन पीलिया की तरह पीली श्वेतपटल (आंखों की सफेदी) नहीं करता है।

नवजात पीलिया और आनुवंशिक विकार

जबकि नवजात पीलिया के अधिकांश मामले अल्पकालिक होते हैं और अपने दम पर हल करते हैं, अन्य लोग अधिक गंभीर स्थिति का संकेत दे सकते हैं। Rh असंगतता जैसी प्रतिरक्षा विकार से शिशु की लाल रक्त कोशिकाएं बहुत जल्दी टूट सकती हैं।

लाल रक्त कोशिका के टूटने का कारण बनने वाले आनुवंशिक विकारों में ग्लूकोज-6-फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज की कमी (G6PD की कमी) और अल्फा-थैलेसीमिया शामिल हैं। पित्त नलिकाओं के रुकावट के कारण सिस्टिक फाइब्रोसिस के साथ नवजात शिशुओं में भी पीलिया हो सकता है।


Dr. Anil Jangir

Dr. Anil Jangir

डॉ. अनिल जांगिड़ जयपुर के C K Birla Hospital में लिवर एवं आंत रोग विशेषज्ञ (Gastroenterologist) है. अपने 10 साल के अनुभव में डॉक्टर जांगिड़ जयपुर के कई जाने माने अस्पताल में अपनी सेवाएं दे चुके है| इसके अलावा जयपुर गैस्ट्रो केयर (<a href="https://www.jaipurgastrocare.com">Jaipur GastroCare</a> ) के नाम से उनका क्लिनिक भी है|

    Next Story