स्वास्थ्य

क्या आप जानते हैं तुलसी के औषधीय गुण ?

Arun Mishra
9 Dec 2020 4:06 PM GMT
क्या आप जानते हैं तुलसी के औषधीय गुण ?
x
भारत में ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा पाया जाता है. चलिए जानते हैं तुलसी कैसे हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं.

तुलसी के पौधे का केवल धार्मिक महत्व ही नहीं है बल्कि इसे एक औषधी के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. ये शरीर की कई परेशानियों से निजात दिलाता है. सर्दी – खांसी के साथ-साथ ये कैंसर जैसी बड़ी बीमारी में भी असरदार है. तुलसी की जड़, उसकी शाखाएं, पत्ती और बीज सभी का अपना-अपना महत्व है. भारत में ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा पाया जाता है. चलिए जानते हैं तुलसी कैसे हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं.

सर्दी में खास

अगर आपको सर्दी या फिर हल्का बुखार है तो मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा पीने से फायदा होता है. आप चाहें तो इसकी गोलियां बनाकर भी खा सकते हैं.

दस्त होने पर

अगर आप दस्त से परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों का इलाज आपको फायदा देगा. तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें. इसके बाद उसे दिन में 3-4 बार चाटते रहें. ऐसा करने से दस्त रुक जाती है.

सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए

सांस की दु्र्गंध को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं और नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है. अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें. ऐसा करने से दुर्गंध चली जाती है.

अनियमित पीरियड्स की समस्या में

अक्सर महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितता की शिकायत हो जाती है. ऐसे में तुलसी के बीज का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. मासिक चक्र की अनियमितता को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का भी नियमित किया जा सकता है.

चोट लग जाने पर

अगर आपको कहीं चोट लग गई हो तो तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है. तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता है. इसके अलावा तुलसी के पत्ते को तेल में मिलाकर लगाने से जलन भी कम होती है.

चेहरे की चमक के लिए

त्वचा संबंधी रोगों में तुलसी खासकर फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और चेहरा साफ होता है.

कैंसर के इलाज में

कई शोधों में तुलसी के बीज को कैंसर के इलाज में भी कारगर बताया गया है . हालांकि अभी तक इसकी पुष्ट‍ि नहीं हुई है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story