स्वास्थ्य

हार्ट की सेहत बिगड़ने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर, वरना…

Desk Editor Special Coverage
10 Aug 2022 3:06 PM GMT
हार्ट की सेहत बिगड़ने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर, वरना…
x
ऐसे में आपको हार्ट से जुड़े कुछ भी लक्षण दिखने पर आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे हार्ट की सेहत बिगड़ने पर शरीर में किस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं? चलिए जानते हैं.

नई दिल्ली. हार्ट हमारे शरीर का एक अहम अंग होता है. वहीं जब हृदय स्वस्थ रहता है तो हम भी लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं. लेकिन हृदय के साथ थोड़ी सी भी गड़बड़ी हमारे पूरी हेल्थ को प्रभावित कर देता है. इस दौरान व्यक्ति को सीने में दर्द, थकान और पसीना आना जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. ऐसे में आपको हार्ट से जुड़े कुछ भी लक्षण दिखने पर आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे हार्ट की सेहत बिगड़ने पर शरीर में किस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं? चलिए जानते हैं.

हार्ट की सेहत बिगड़ने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण-

सीने में बेचैनी

सीने में दर्द या दिल की बीमारी का सबसे आम लक्षण होता है. वहीं छाती में दर्द, जकड़न और दबाल महसूस होना दिल के दौरे के लक्षण हो सकते हैं.लेकिन बता दें बिना सीने में दर्द के बिना भी दिल का दौरा पड़ सकता है.

थकान, अपच और पेट दर्द-

दिल के बीमार होने पर आपको थकान महसूस हो सकती है. इस दौरान आपको मतली, अपच और पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है.इतना ही नहीं इस समय उल्टी की समस्या भी हो सकती है. वैसे तो इनका दिल से कोई संबंध नहीं लगता है लेकिन हार्ट अटैक के दौरान भी ऐसा हो सकता है.इसलिए इन लक्षणों को भी भूलकर भी नजरअंदाज न करें.

बांह में दर्द-

शरीर के बाईं तरफ दर्द होना भी हृदय अस्वस्थ्य होने का लक्षण हो सकता है. इस स्थिति में दर्द छाती से शुरू होता है. इसके बाद नीचे की तरफ दर्द बढ़ता है. यह भी हार्ट की सेहत बिगड़ने का ही संकेत है.

चक्कर आना-

वैसे तो डिहाइड्रेशन की वजह से भी चक्कर आ जाते हैं लेकिन यह हार्ट की सेहत बिगड़ने का भी संकेत हो सकता है.

Desk Editor Special Coverage

Desk Editor Special Coverage

    Next Story