स्वास्थ्य

Sleeplessness : रात में नींद ना आने से हो रहे हैं परेशान, सोने से पहले जरूर करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम!

Arun Mishra
26 Oct 2022 10:32 AM GMT
Sleeplessness : रात में नींद ना आने से हो रहे हैं परेशान, सोने से पहले जरूर करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम!
x

आप रात को समय से सोने के लिए अपने बेड पर चले जाते हैं, लेकिन इसके बाद भी काफी देर तक सिर्फ करवटें ही बदलते रहते हैं। समय-समय पर नींद ना आने का अनुभव होना आम बात है। लेकिन आज कल टेक्नोलॉजी के ज्यादा यूज और फास्ट लाइफस्टाइल की वजह से भी कई लोगों को जल्दी नींद नहीं आती। ऐसे में लोग जल्दी सोने के लिए कई तरह की बेतरतीब तरीकों भी अपनाने के बाद आपको नींद नहीं आ पाती है। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे है, जिन्हें सोने से पहले करने से आपको जल्दी और अच्छी नींद आएगी।

बधाकोनासन

बधाकोनासन यानि बटरफ्लाई पोज एक ऐसा आसन है, जिसमें ध्यान लगाया जाता है। ये आसन शरीर को आराम देने में भी काफी मदद करता है। इतना ही नहीं मन को भी शांत करता है। इस तरह नींद न आने की समस्या को भी ये योग मदद करता है।

कैसे करें बधाकोनासन?

इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को एक बराबर दूरी में फैलाएं। अपने एक पैर को उसी लाइन में ड्रा करें। और फिर, दूसरे को अंदर की ओर खींचें। अब अपनी हथेलियों को धकेलें और अपने कंधों को पीछे की ओर घुमाते हुए अपने कंधों को पीछे की और रख दें। इस स्थिति में बने रहे। गहरी सांस लें और छोड़ें, अब अपनी जांघ के अंदर मांसपेशियों को आराम दें। अपनी बाहों को आगे लाकर और पैरों को धीरे-धीरे बाहर खींचते हुए छोड़ दें। और अपने पैरों को हिलाते रहे।

बालासन

बालासन को चाइल्ड पोज के नाम से भी जाना जाता है। ये योगासन करना बहुत आसान है। इस आसन से आपकी बॉडी को काफी आराम मिलता है। ये योग पोज पीठ दर्द के लिए भी काफी लाभकारी है। इस पोज को करने से रात को नींद भी अच्छी आती है। क्योकि इसे करने से आपका मन शांत बना रहता है, और हर तनाव से आप दूर रहते है। ये योगासन आपके पेट की मांसपेशियों को अच्छी मालिश भी देता

कैसे करें बालासन?

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले अपनी एड़ी के बल बैठकर धीरे-धीरे टेबल पोज बनाएं। अब अपनी सांस छोड़ें और कूल्हों को एड़ियों तक नीचे ले जाए। अपने घुटनों को एक साथ रखते हुए अपने माथे को फर्श पर लगाए। अपने हाथों को फर्श पर हथेलियों के साथ ऊपर की ओर रखें। अब पेट को जांघों के पीछे दबाते हुए धीरे-धीरे गहरी सांस लें। अपनी हथेलियों को कंधों के नीचे रखें और धीरे-धीरे ऊपर की ओर सांस लें। अब बैठने की स्थिति में वापस आ जाएं और आराम करें।

सेतुबंधासन

अगर नींद न आने की समस्या से परेशान है, तो इससे निजात पाने के लिए सेतुबंधासन यानि ब्रिज पोज सबसे अच्छा उपाय है। इय सोगासन को करने से थकान, चिंता को कम करने में और अच्छी नींद आने में मदद करता है। यह पोज छाती, गर्दन, रीढ़ को खिंचाव देती है। साथ ही तनाव के लक्षणों को कम करता है।

कैसे करें सेतुबंधासन?

सेतुबंधासन करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई की दूरी के साथ अपनी पीठ के बल लेटकर शुरू करें। अब सांस लेते हुए जितना हो सकें अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं। अपने आप को इतना ऊंचा उठाएं कि आपकी छाती आपके चेहरे के बराबर आ जाए। अब जितनी देर हो सके इस मुद्रा में बने रहें। इसके बाद अपनी पीठ को नीचे की ओर लाएं और अपनी मुद्रा को छोड़कर वापस आ जाए।

Next Story