स्वास्थ्य

इस गर्मी में अपने बच्चे को लू से बचाने के उपाय: बच्चों के लिए क्या करें और क्या न करें

Anshika
31 May 2023 4:02 PM GMT
इस गर्मी में अपने बच्चे को लू से बचाने के उपाय: बच्चों के लिए क्या करें और क्या न करें
x

आमतौर पर, बाहर खेलने और व्यायाम करने से बच्चे के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के विकास में मदद मिलती है, लेकिन जब बाहर चिलचिलाती गर्मी हो तो बच्चों के लिए बाहरी गतिविधियाँ सीमित होनी चाहिए। वर्तमान में, गर्मी के दौरान गर्म दिन पूरे देश के लिए चिंता का विषय बन गए हैं, इसलिए बच्चों को गर्मी की लहरों से बचाना चाहिए और माता-पिता को इन आवश्यक सुझावों का पालन करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चा सुरक्षित और स्वस्थ है।

गर्मियों को मनभावन माना जाता है क्योंकि बहुत से लोग छुट्टी पर जाते हैं और बाहरी गतिविधियों का आनंद लेते हैं जहां बच्चे विशेष रूप से खुश होते हैं। क्योंकि उन्हें अपने पसंदीदा खेल बाहर खेलने का मौका मिलता है।उच्च तापमान और अत्यधिक गर्मी बच्चों को बीमार कर सकती है। यह निर्जलीकरण, गर्मी की थकावट, गर्मी में ऐंठन और हीट स्ट्रोक को आमंत्रित कर सकता है जो एक चिकित्सा आपात स्थिति है और बच्चे के लिए घातक हो सकता है। क्या तुम्हें पता था? हीट स्ट्रोक से महत्वपूर्ण अंगों को स्थायी नुकसान हो सकता है, या अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो मौत भी हो सकती है। माता-पिता के लिए अपने बच्चों की पर्याप्त देखभाल करना समय की मांग है।”

उन्होंने बच्चों के लिए क्या करें और क्या न करें के कुछ सुझाव दिए:

· बच्चों को दोपहर 12:00 बजे से 4:00 बजे के बीच बाहर जाने से बचना चाहिए और घर पर ही समय बिताना चाहिए। माता-पिता बच्चों के साथ इनडोर गेम जैसे कैरम, बोर्ड गेम जैसे सांप और सीढ़ी, शतरंज और लूडो खेल सकते हैं, पढ़ सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं और शैक्षिक फिल्में देख सकते हैं।

· निर्जलीकरण से बचने के लिए बच्चे को पर्याप्त पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें| गर्म दिनों में, स्तन के दूध पर शिशुओं को अतिरिक्त स्तन का दूध दिया जा सकता है, लेकिन उन्हें विशेष रूप से पहले 6 महीनों में पानी नहीं देना चाहिए। फार्मूला प्राप्त करने वाले शिशुओं को बोतल में अतिरिक्त फॉर्मूला भी दिया जा सकता है।बच्चे को घर पर सक्रिय रहने के लिए प्रेरित करें क्योंकि गर्मियों में सुस्ती और थकान हो सकती है|

पर्दे और अंधों को बंद करके दिन के समय घर में धूप से बचने की कोशिश करें| खिड़की तभी खोलें जब बाहर का मौसम ठंडा हो।

· अपने बच्चे के लिए सूती और लिनन जैसे प्राकृतिक कपड़ों से बने रंगीन, ढीले-ढाले कपड़े चुनें।

· जब बाहर मौसम गर्म हो तो अपने बच्चों या पालतू जानवरों को कारों में न छोड़ें|

· अगर बच्चे को सिरदर्द, दस्त, तेज सांस, मतली, उल्टी, और बेहोशी के दौर आ रहे हों तो डॉक्टर से सलाह लें। इस बात का ध्यान रखें कि बाहर गर्म मौसम होने पर बच्चा सुरक्षित रहे।

Next Story