स्वास्थ्य

विटामिन डी और कैल्शियम: जाने क्या है दोनों के बीच संबंध?

Anshika
17 Aug 2023 12:06 PM GMT
विटामिन डी और कैल्शियम: जाने क्या है दोनों के बीच संबंध?
x
विटामिन डी (कैल्सीफेरॉल) को हमेशा हड्डियों के लिए अच्छा बताया गया है। हालाँकि, हालिया शोध से पता चलता है कि यह विटामिन स्वस्थ हृदय के लिए अनुकूल है। हृदय की मांसपेशियों के कार्य,

डॉ तिलक सुवर्णा, सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, मुंबई हार्ट अटैक के जोखिम और विटामिन डी के बीच संभावित संबंध का पता लगाते हैं।

कैल्शियम और विटामिन डी

विटामिन डी (कैल्सीफेरॉल) को हमेशा हड्डियों के लिए अच्छा बताया गया है। हालाँकि, हालिया शोध से पता चलता है कि यह विटामिन स्वस्थ हृदय के लिए अनुकूल है। हृदय की मांसपेशियों के कार्य, चयापचय और समग्र हृदय स्वास्थ्य के संबंध में कैल्शियम और विटामिन डी के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है।

कनेक्शन क्या है?

अपर्याप्त विटामिन डी का स्तर आहार कैल्शियम के 10% से 15% से अधिक को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को सीमित कर देता है। कैल्शियम के आंतों के अवशोषण को 30% से 40% तक बेहतर बनाने के लिए शरीर को पर्याप्त विटामिन डी स्तर की आवश्यकता होती है। कैल्शियम महत्वपूर्ण कार्य करता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करना

कैल्शियम रक्त वाहिकाओं को कसने और जरूरत पड़ने पर आराम देकर रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करता है। एक साथ काम करके, कैल्शियम और विटामिन डी संतुलित रक्तचाप को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप का खतरा कम होता है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना

यह रक्तचाप को नियंत्रित करने की कैल्शियम की क्षमता का विस्तार है, जो हृदय की विद्युत स्थिरता का समर्थन करते हुए एक स्वस्थ हृदय प्रणाली को सक्षम बनाता है। यह हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी बीमारियों की रोकथाम में मदद करता है।

संतुलित हृदय ताल का समर्थन करना

उचित कैल्शियम संतुलन हृदय की लय को नियंत्रित करता है, जिससे अनियमित दिल की धड़कन का खतरा कम हो जाता है।

हड्डियों की मजबूती और हार्मोन संतुलन को बढ़ाना

दूसरा पहलू यह है कि कैल्शियम का स्तर अधिक होने से रक्त वाहिकाओं में कैल्सीफिकेशन (कठोर कैल्शियम जमा) बढ़ सकता है। इन कैल्सीफिकेशन के कारण आपकी रक्त वाहिकाएं अच्छी तरह से काम नहीं कर पाती हैं, क्योंकि रक्त आसानी से प्रवाहित नहीं हो पाता है। लेकिन इससे पहले कि हम विटामिन डी और दिल के दौरे के जोखिम के बीच संबंध के बारे में कोई निश्चित निष्कर्ष निकाल सकें, बड़े यादृच्छिक परीक्षणों द्वारा इसकी पुष्टि की जानी चाहिए।

हमेशा की तरह

इष्टतम विटामिन डी और कैल्शियम के स्तर को बनाए रखने और स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।विटामिन डी (कैल्सीफेरॉल) को हमेशा हड्डियों के लिए अच्छा बताया गया है। हालाँकि, हालिया शोध से पता चलता है कि यह विटामिन स्वस्थ हृदय के लिए अनुकूल है। हृदय की मांसपेशियों के कार्य, चयापचय और समग्र हृदय स्वास्थ्य के संबंध में कैल्शियम और विटामिन डी के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है।

Next Story