स्वास्थ्य

बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान? तो इस चीज को पानी में मिलाकर भाप लें, तुरंत मिलेगा आराम

Arun Mishra
1 Nov 2022 11:29 AM GMT
बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान? तो इस चीज को पानी में मिलाकर भाप लें, तुरंत मिलेगा आराम
x
जैसे-जैसे मौसम बदल रहा है, लोग बीमार भी हो रहे हैं। इस समय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है,

जैसे-जैसे मौसम बदल रहा है, लोग बीमार भी हो रहे हैं। इस समय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे सर्दी, जुकाम और मौसमी एलर्जी आपको जल्दी पकड़ लेती है।

वहीं ज्यादातर लोग खांसी-जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं। जिससे लोगों में गले में खराश, बलगम और दर्द की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में भाप लेना काफी फायदेमंद माना जाता है। जी हां, यह सर्दी-खांसी को प्राकृतिक तरीके से ठीक करता है।

वहीं ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि खांसी होने पर पानी और सांस की भाप में क्या मिलाना चाहिए? यहां हम आपको बता दें कि खांसी होने पर पानी में क्या मिलाकर भाप लेनी चाहिए?

खांसते समय भाप लेने के लिए पानी में इन चीजों को मिला लें-

पुदीना का तेल-

पेपरमिंट ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, यह बंद नाक को खोलने और गले की सूजन को कम करने का काम करता है। इसलिए अगर आपको खांसी-जुकाम है तो आप इस पानी में 4 बूंद पुदीने के तेल की मिलाकर भाप लें। यह गले की खराश और बलगम को दूर करने का काम करेगा।

सेंधा नमक डालें-

भाप लेने का यह सबसे आसान तरीका है। इसके लिए पानी में सेंधा नमक डालकर भाप लें। ऐसा करने से आपको सर्दी, जुकाम, गले में खराश, सूजन और गले की खराश की समस्या से राहत मिलेगी।

तुलसी के पत्ते, अजवाइन और हल्दी-

खांसी से राहत पाने के लिए आप तुलसी के पत्ते, अजवायन और हल्दी को पानी में मिलाकर उबाल लें। अब इस पानी को भाप के लिए इस्तेमाल करें। आप इस पानी को भी पी सकते हैं। ऐसा करने से आपको खांसी से तुरंत राहत मिलेगी।

Next Story