स्वास्थ्य

WHO ने तीसरी लहर को लेकर दी बड़ी चेतावनी,लोग हो जाए सतर्क

WHO ने तीसरी लहर को लेकर दी बड़ी चेतावनी,लोग हो जाए सतर्क
x
WHO ने तीसरी लहर को लेकर दी बड़ी चेतावनी,लोग हो जाए सतर्क

नई दिल्ली: देश में कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले लगातार सरकार से लेकर वैज्ञानिक तक लोगो को आगाह कर रहे.वही सरकार बार बार लोगों को कोरोना नियमों का अनुपालन करने का भी आग्रह कर रही है.लेकिन जनता तीसरी लहर को लेकर सतर्क नजर नहीं आ रही है. लोग बिना मास्क के घूम रहे है.लोग पर्यटन स्तल पर कोरोना नियमों की धज्जिया उड़ाते दिखाई दे रहे है.इसको लेकर पीएम मोदी भी जनता को सतर्क कर चुके है.इसी बीच बीते बुधवार को WHO के अध्यक्ष टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने चेतावनी देते हुए कहा है कि विश्वभर में कोरोना संक्रमण के मामले और मौतों की संख्या एक बार फिर बढ़ने से तीसरी लहर अपने शुरुआती चरण में है.

वही उन्होंने कोरोना संकट से निपटने के लिए बनाई गई 'आपातकाल समिति' की बैठक को संबोधित करते कहा 'दुर्भाग्य से हम अब तीसरी लहर के शुरुआती चरण में हैं' विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख गेब्रेयेसस के हवाले से संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि "डेल्टा संस्करण अब 111 से अधिक देशों में पहुंच चुका है और यह जल्द ही दुनिया भर में फैलने वाला प्रमुख कोविड -19 स्ट्रेन होगा." उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस वायरस निरंतर अपने रूप बदल रहा है और इसके परिणामस्वरूप अधिक संक्रामक रूप सामने आ रहे हैं.

वही उन्होंने आगे कहा कि उत्तरी अमेरिका और यूरोप में टीकाकरण की गति तेज होने के चलते संक्रमण के मामलों और मौतों में कमी आई थी लेकिन अब फिर से बढ़ने लगी हैं और ट्रेंड बदल रहा है.गेब्रेयेसस के मुताबिक दुनियाभर में संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि गत सप्ताह लगातार ऐसा चौथा सप्ताह था जिसमें मामलो में कमी दिखी थी. अब मामलों में वृद्दि हो रही है. इसके साथ ही 10 सप्ताह तक गिरावट के बाद मौतें भी फिर से बढ़ने लगी हैं. उन्होनें कोरोना नियमों का पालन करने और टीकाकरण की गति तेज करने पर जोर दिया.







Next Story