स्वास्थ्य

Covid Emergency को लेकर WHO ने किया ये बड़ा ऐलान, जानें कौन सा वैरिएंट अब भी बजा रहा खतरे की घंटी

Arun Mishra
3 Dec 2022 10:50 AM GMT
Covid Emergency को लेकर WHO ने किया ये बड़ा ऐलान, जानें कौन सा वैरिएंट अब भी बजा रहा खतरे की घंटी
x
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड इमरजेंसी को लेकर बड़ा बयान जारी किया है।

WHO on Covid Emergency: दुनिया भर में कोविड के मामले अब कम हो गए हैं, हालांकि चीन समेत कई देशों में अब भी कोरोना खतरे की घंटी बजा रहा है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड इमरजेंसी को लेकर बड़ा बयान जारी किया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि हालांकि दुनिया कोविड-19 महामारी के आपातकालीन चरण को खत्म करने के करीब है, लेकिन उसने चेतावनी दी कि ओमिक्रॉन अभी भी बड़े पैमाने पर फैल रहा है। इसलिए अभी सतर्क रहने की जरूरत है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, हम यह कहने में सक्षम होने के बहुत करीब हैं कि महामारी का आपातकालीन चरण खत्म हो गया है। यानि कि अब कोविड इमरजेंसी का वह दौर खत्म हो चुका है, जो बेहद हाहाकारी था। गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों से पता चला है कि पांच हफ्तों से साप्ताहिक मौतों की संख्या में थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन पिछले सप्ताह दुनिया भर में 8,500 से अधिक लोगों ने कोविड से जान गंवाई है।

90 फीसद आबादी में एंटीबॉडी बनने का दावा

डब्ल्यूएचओ ने कहा महामारी में तीन साल स्वीकार्य नहीं है, जब हमारे पास संक्रमण को रोकने और जीवन बचाने के लिए इतने सारे उपकरण हैं। डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि टीकाकरण के कारण दुनिया की कम से कम 90 प्रतिशत आबादी में सार्स-सीओवी-2 के प्रति प्रतिरोधक क्षमता आ गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम की तकनीकी प्रमुख मारिया वैन केरखोव के अनुसार पिछले सप्ताह कोविड के कम से कम 2.5 मिलियन मामले सामने आए। नए मामलों की संख्या कुछ देशों में पांच गुना अधिक हो सकती है, जिसका अर्थ है कि वायरस अभी भी दुनिया भर में बड़े पैमाने पर सक्रिय है। वान केरखोव ने कहा, हम अभी तक हर देश में सौ प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य तक नहीं पहुंचे हैं। हम चाहते हैं कि सरकारें इस पर ध्यान केंद्रित करें।

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story