स्वास्थ्य

World Diabetes Day 2021: आज दुनियाभर में मनाया जा रहा 'वर्ल्ड डायबिटीज डे', जानें इसके इतिहास और थीम के बारे में

Arun Mishra
14 Nov 2021 8:43 AM GMT
World Diabetes Day 2021: आज दुनियाभर में मनाया जा रहा वर्ल्ड डायबिटीज डे, जानें इसके इतिहास और थीम के बारे में
x
इस बीमारी को लेकर लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना बेहद आवश्यक है.

World Diabetes Day 2021 Significance, Theme and History: डायबिटीज यानी मधुमेह आजकल एक बेहद आम बीमारी बन गई है. हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे यानी विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) के आंकड़ों के मुताबिक हर साल डायबिटीज के 40 लाख मरीजों की मौत हो जाती है. इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण है खराब और बदली हुई लाइफस्टाइल. इस बीमारी को लेकर लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना बेहद आवश्यक है. लोगों को इस बीमारी के बारे में जानकारी देने के लिए हर साल वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day 2021) को मनाया जाता है.

वर्ल्ड डायबिटीज डे का इतिहास

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, करीब 422 मिलियन लोग साल 2014 से डायबिटीज के मरीज है. इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1991 में हुई थी. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने लोगों के बीच मधुमेह के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी. 14 नवंबर 1922 को इंसुलिन की खोज करने वाले वैज्ञानिक सर फ्रेडरिक बैंटिंग का जन्मदिन होता है. शरीर में शुगर की मात्रा को सही रखने में इंसुलिन बहुत बड़ा रोल प्ले करता है.

जानें इस बार की थीम के बारे में

इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (International Diabetes Federation) हर साल वर्ल्ड डायबिटीज डे को मनाने के लिए एक खास थीम रखता है. इस साल की थीम है 'डायबिटीज केयर तक पहुंच, यदि अभी नहीं, तो कब?' है.

ऐसा माना जाता है कि दुनिया में हर 10 में से एक Adult डायबिटीज की समस्या से पीड़ित है. यह लोगों के बीच एक महामारी की तरह फैल रही है. यह दिल, दिमाग, किडनी, आंख आदि की अंगों पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है. यह कई बार बहुत जानलेवा भी साबित हो सकता है. इससे बचने के लिए आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की कोशिश करें. पौष्टिक भोजन, दिनचर्या में व्यायाम और जीवन में संतुलन के जरिए खुद को डायबिटीज से दूर रखा जा सकता है.

Next Story