हिमाचल प्रदेश

Himachal Pradesh Election BJP Candidates List 2022: हिमाचल BJP के टिकट आज होंगे फाइनल, विधायकों की सीटों में उलटफेर, पहली लिस्ट में हो सकते 50 नाम

Shiv Kumar Mishra
18 Oct 2022 1:55 PM GMT
Himachal Pradesh Election BJP Candidates List 2022: हिमाचल BJP के टिकट आज होंगे फाइनल, विधायकों की सीटों में उलटफेर, पहली लिस्ट में हो सकते 50 नाम
x

Himachal Pradesh Election BJP Candidates List 2022 Jairam Thakur, Prem Kumar Dhumal: हिमाचल BJP के टिकट आज फाइनल हो जाएंगे। पार्टी के पार्लियामेंट्री बोर्ड की आज होने वाली बैठक में कैंडिडेट्स के नामों पर अंतिम मुहर लगेगी। इस मीटिंग के बाद शाम तक ही उम्मीदवारों की लिस्ट जारी हो जाने की पूरी उम्मीद है। वहीं BJP कैंडिडेट्स की लिस्ट कई चौंकाने वाले उलटफेर देखने को मिलेंगे। कई मौजूदा विधायकों की सीट बदलेगी वहीं 2 मंत्रियों का पत्ता कटने जा रहा है।

पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सिर्फ गृहमंत्री अमित शाह और BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ही शामिल हैं। इससे पहले इन तीनों के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के अलावा बीएस येदुरप्पा, सर्वानंद सोनोवाल, डॉ. के लक्ष्मण, डॉ. इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण और बीएस संतोष को भी बैठक में शामिल होना था मगर आखिरी समय में इसमें फेरबदल हो गया।

ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि प्रत्याशियों की फाइनल सूची जारी करने में पार्टी ज्यादा देर नहीं लगाएगी। इसके अलावा नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकें भी पार्टी कार्यालय में हो रही हैं। चुनाव प्रबंधन और अन्य विषयों पर भी हिमाचल से ताल्लुक रखने वाले नेता सुबह से अभी तक कई वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठकें कर चुके हैं।

प्रेम कुमार धूमल नहीं लड़ेंगे चुनाव

प्रत्याशियों के ऐलान से पहले ही हिमाचल के लोगों को भाजपा ने एक सरप्राइज दिया है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, यह लगभग तय हो चुका है कि पूर्व CM प्रेमकुमार धूमल इस बार विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे, बशर्ते आखिरी समय में PM नरेंद्र मोदी इसमें बदलाव न कर दें।

धूमल को विधानसभा चुनाव नहीं लड़ाने का फैसला सोमवार को नई दिल्ली में हुई इलेक्शन कमेटी की मीटिंग में लिया गया। इस फैसले से धूमल समर्थक सकते में हैं, क्योंकि वह कई हफ्तों से सुजानपुर में चुनाव संबंधी गतिविधियों में जुटे हुए थे।

सिंगल दावेदार होने की वजह से इनके टिकट लगभग तय

भाजपा में लगभग 30 सीटें ऐसी हैं, जहां टिकट के लिए एक ही दावेदार है। इन सबको टिकट मिलना लगभग तय है। इनमें CM जयराम ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैज़ल, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा, उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर, ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर, शिक्षामंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के अलावा बलदेव तोमर, शशि बाला, परमजीत सिंह शम्मी, रणधीर शर्मा, सतपाल सिंह सत्ती, नरेंद्र ठाकुर, राजीव ठाकुर, रामकुमार, रीता धीमान, विपिन परमार, रमेश धवाला और रविन्द्र रवि शामिल है।

महेंद्र सिंह ठाकुर की जगह बेटा उतरेगा मैदान में

भाजपा हाईकमान मंडी जिले की धर्मपुर सीट से पार्टी के मौजूदा विधायक और प्रदेश के मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की जगह उनके बेटे रजत को टिकट दे सकता है। हालांकि परिवारवाद को लेकर चल रही चर्चा के बीच इसका आखिरी फैसला पार्लियामेंट्री बोर्ड मीटिंग में ही होगा। इसी तरह कांगड़ा जिले की ज्वाली सीट से अर्जुन सिंह का टिकट कट सकता है। यहां से विशाल चौहान का नाम सबसे आगे है।

इसके अलावा प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल, इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के MS रह चुके डॉक्टर जनक राज का भी भरमौर से टिकट लगभग तय है। जनक राज ने 3 महीने पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

5 मंत्रियों के नाम पर पेंच

हिमाचल के 5 मौजूदा मंत्रियों के टिकट पर भी पेंच फंसा है। इनमें सबसे पहला नाम शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज का है। शिमला शहरी सीट से वह 15 साल से लगातार जीत रहे हैं, मगर इस बार उन्हें यहां 3 लोगों से टक्कर मिल रही है। इनमें शिमला नगर निगम की पूर्व महापौर कुसुम सदरेट, संजय सूद और युवा नेता करण नंदा शामिल है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सुरवीन चौधरी को युवा मोर्चा के अभिषेक पाधा से टक्कर मिल रही है। वन मंत्री राकेश पठानिया की जगह रणवीर सिंह निक्का का नाम चर्चा में है। घुमारवीं से खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग का टिकट भी अभी तय नहीं है।

पहली लिस्ट में हो सकते 50 नाम

भाजपा की पहली लिस्ट में 50 टिकटों का ऐलान हो सकता है। जिन सीटों पर अभी मामला फंसा हुआ है, वहां 2 दिन बाद टिकट जारी होने की सूचना है। जिन विधानसभा क्षेत्रों में विवाद हैं, उन पर दोबारा चर्चा होगी।

हमीरपुर और बिलासपुर की टिकटें फाइनल होंगी

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के गृह जिले बिलासपुर में बिलासपुर सदर सीट पर भी विवाद है। इस सीट पर बैठक में चर्चा तो हुई, लेकिन टिकट किसे मिलेगा? यह पार्लियामेंट्री बोर्ड फाइनल करेगा। बिलासपुर जिले की सीटों में से केवल बिलासपुर सदर पर असमंजस है। श्री नयनादेवी जी सीट से रणधीर शर्मा, घुमारवीं से मौजूदा मंत्री गर्ग और झंडुता से मौजूदा विधायक जीतराम कटवाल ही प्रत्याशी होंगे।

ऊना में इनके टिकट लगभग तय

ऊना जिले में कोई बदलाव होने के चांस नहीं है। यहां ऊना सदर से सतपाल सिंह सत्ती, कुटलैहड़ से वीरेंद्र कंवर, चिंतपूर्णी से बलवीर चौधरी, गगरेट से राजेश ठाकुर और हरोली से पिछली मर्तबा के उम्मीदवार रामकुमार को मैदान में उतारा जा रहा है। इसी तरह कांगड़ा जिले की देहरा सीट से रमेश धवाला, ज्वालामुखी से पूर्व मंत्री रविंद्र रवि के नाम पर सहमति बन गई है।

हिमाचल में BJP के 12 MLA की टिकट खतरे में

हिमाचल में 'मिशन रिपीट' पर निकली BJP के 8 से 12 सिटिंग MLA के टिकट कट सकते हैं। एक-दो मंत्रियों की सीट भी खतरे में है। पार्टी के इंटरनल सर्वे और वर्करों के फीडबैक के बाद भाजपा इनकी जगह नए चेहरों को मौका देने के फार्मूले पर काम कर रही है। 5 साल की एंटी इनकंबेंसी और लोकल चेहरों के प्रति इस नाराजगी की काट ही है 'चेहरा बदलो' फार्मूला।

साभार दैनिक भास्कर

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story