हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में लग्जरी बसों पर सालाना 9 लाख रुपये का लगेगा टैक्स

Smriti Nigam
20 May 2023 7:02 AM GMT
हिमाचल प्रदेश में लग्जरी बसों पर सालाना 9 लाख रुपये का लगेगा टैक्स
x
हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने गुरुवार को घोषणा की कि राज्य में चलने वाली लग्जरी बसों पर अब सालाना 9 लाख रुपये का टैक्स लगेगा।

हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने गुरुवार को घोषणा की कि राज्य में चलने वाली लग्जरी बसों पर अब सालाना 9 लाख रुपये का टैक्स लगेगा। वर्तमान में करीब 200-250 लग्जरी बसें राज्य की सड़कों पर बिना टैक्स चुकाए चलती हैं।

इस कर के उद्देश्य हिमाचल सड़क परिवहन निगम (HRTC) के राजस्व को बढ़ावा देना है, जो वर्तमान में ₹ 1,355 करोड़ के भारी नुकसान का सामना कर रहा है। अग्निहोत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एचआरटीसी की मासिक आय 65 करोड़ रुपये है , जबकि इसका खर्च लगभग 134 करोड़ रुपये है, जिसे राज्य सरकार द्वारा कवर किया जाता है।

महत्वपूर्ण नुकसान के कारण वेतन और पेंशन के भुगतान में देरी हुई है। हालांकि, उपमुख्यमंत्री ने एचआरटीसी कर्मचारियों को आश्वासन दिया कि उनका वेतन हर महीने की सात तारीख तक वितरित कर दिया जाएगा।

एचआरटीसी को महिलाओं और बच्चों को रियायती यात्रा की पेशकश के साथ-साथ कुछ यात्रियों के साथ दूरदराज के क्षेत्रों में बसों के संचालन की वजह से नुकसान उठाना पड़ता है, जहां अन्य ऑपरेटर अनुपस्थित हैं।

एचआरटीसी वर्तमान में राज्य में 3,719 मार्गों पर 3,142 बसों का संचालन करता है। उनमें से, 167 बसें 15 साल पुरानी हैं और उन्हें बदलने की आवश्यकता है, जबकि 1,199 बसों की वैल्यू शून्य है।

202 बसों के लिए तत्काल प्रतिस्थापन की योजना बनाई गई है, और एचआरटीसी के बेड़े को 2,773 तक कम करते हुए कुल 369 बसों को बदला जाएगा। इसके अतिरिक्त, मंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रिकल बसों सहित लगभग 600 बसें 2023 में खरीदी जाएंगी।

एचआरटीसी को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सुधार किए जा रहे हैं। निगम की आय बढ़ाने तथा कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को वेतन व पेंशन का समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए उपाय सुझाने के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

यात्री संख्या वाले और राजनीतिक कारणों से खोले गए मार्गों की पहचान करने के लिए ड्राइवरों और कंडक्टरों से रीयल-टाइम फीडबैक प्राप्त किया जाएगा। यह जानकारी सुधार की आवश्यकता वाले क्षेत्रों की पहचान करने में भी सहायता करेगी।

एचआरटीसी भारतीय मजदूर संघ, एचआरटीसी ड्राइवर्स यूनियन और एचआरटीसी कंडक्टर सहित चार कर्मचारी यूनियनों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने घोषणा की कि एचआरटीसी ड्राइवरों और कंडक्टरों को बकाया ओवरटाइम और रात का भत्ता दो किस्तों में दिया जाएगा।

उन्होंने एचआरटीसी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता जारी करने के साथ-साथ उनके चिकित्सा प्रतिपूर्ति बिलों का जल्द भुगतान करने का भी संकल्प लिया।

75 नामित मार्गों के लिए 75 ई-बसें खरीदने के प्रयास चल रहे हैं, और चार्जिंग स्टेशनों सहित आवश्यक बुनियादी ढांचा स्थापित करने की योजना बनाई जा रही है। इन बसों की खरीद के लिए टेंडर पहले ही जारी किए जा चुके हैं और लेटर ऑफ अवार्ड (एलओए) अगले महीने जारी किए जाने की उम्मीद है। इसके अलावा, एचआरटीसी ने 225 डीजल बसों को ई-बसों से बदलने के लिए मार्गों की पहचान की है।

एचआरटीसी धीरे-धीरे डीजल बसों से इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित हो रहा है और वर्तमान में 95 इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा संचालित करता है। हिमाचल प्रदेश राज्य का लक्ष्य ई-वाहनों के लिए एक मॉडल बनना है और छह ग्रीन कॉरिडोर स्थापित करने की दिशा में काम कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि एचआरटीसी में चालकों और परिचालकों के रिक्त पदों को भरने के लिए जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Next Story