हिमाचल प्रदेश

सोलन हिमाचल प्रदेश में विलक्षण मां शूलिनी मंदिर

Anshika
23 May 2023 8:06 AM GMT
सोलन हिमाचल प्रदेश में विलक्षण मां शूलिनी मंदिर
x
दुर्गा की अवतार शूलिनी माता शक्ति और समृद्धि की देवी हैं। किंवदंती नरसिंह के अनुसार, भगवान विष्णु के चौथे अवतार हिंसक राक्षस राजा हिरण्यकशिपु को मारने के बाद अपने क्रोध को नियंत्रित नहीं कर सके।

दुर्गा की अवतार शूलिनी माता शक्ति और समृद्धि की देवी हैं। किंवदंती नरसिंह के अनुसार, भगवान विष्णु के चौथे अवतार हिंसक राक्षस राजा हिरण्यकशिपु को मारने के बाद अपने क्रोध को नियंत्रित नहीं कर सके। वह पूरे ब्रह्मांड के लिए खतरा बनता जा रहा था। तो, भगवान शिव ने, नरसिंह को रोकने के लिए, शरभ को प्रकट किया और उनके साथ, नरसिंह को शांत करने के लिए भगवान शिव के आशीर्वाद से माँ शूलिनी भी प्रकट हुईं।

माँ शूलिनी को शूलिनी दुर्गा, शिवानी और सलोनी के नाम से भी जाना जाता है, और देवी लक्ष्मी और पार्वती की तरह ही उनकी पूजा की जाती है।

सोलन में शूलिनी माता मंदिर हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, जो इस मंदिर को क्षेत्र के प्रमुख आकर्षणों में से एक बनाता है। यह भी माना जाता है कि सोलन शहर का नाम मंदिर की अधिष्ठात्री देवी शूलिनी माता के नाम पर रखा गया था। किंवदंती है कि मंदिर कभी शूलिनी माता का निवास स्थान था।

यदि आप एक आध्यात्मिक अनुभव की तलाश कर रहे हैं, तो आपको लुभावने परिदृश्यों से घिरे इस मंदिर की यात्रा करनी चाहिए, जो निश्चित रूप से आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। मंदिर की खूबसूरत आपको मेट्रो के जीवन से खुद को अलग करने की अनुमति देती है। शहर के केंद्र से 2.2 किमी की दूरी पर स्थित, यह पवित्रतम मंदिर अनुभव चाहने वालों और उपासकों दोनों के लिए एक जादुई वातावरण बनाता है।

त्योहार के दिनों में यह मंदिर भारी भीड़ को आकर्षित करता है, विशेष रूप से तीन दिवसीय शूलिनी मेला जो देवी के सम्मान में मनाया जाता है। सोलन के नागरिकों के साथ-साथ पड़ोसी क्षेत्रों से आने वाले भक्त मेले का हिस्सा बनने के लिए शूलिनी देवी मंदिर में एकत्रित होते हैं।

देवी को एक आलीशान अलंकृत पालकी में उनके मंदिर से बाहर निकाला जाता है। यह कारवां सोलन के विभिन्न इलाकों से होकर गुजरता है। पूरे रास्ते, कारवां को बहुत ही शानदार तरीके से एस्कॉर्ट किया जाता है। भीड़ और रोशनी से जगमगाता यह मंदिर रात में सुंदर दिखता है।

मेले के अन्य मुख्य आकर्षण नृत्य, गायन और कुश्ती जैसी गतिविधियाँ हैं। यह पड़ोसी शहर के व्यापारियों, मिठाई विक्रेताओं, सामान्य व्यापारियों और दुकानदारों को आकर्षित करता है। हर साल मेला जून में मनाया जाता है जब मंदिर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता है।

Next Story