अंतर्राष्ट्रीय

गुरु पूर्णिमा पर टेक्सास में आयोजित कार्यक्रम में 10,000 लोगों ने भगवद गीता का किया पाठ

Smriti Nigam
4 July 2023 6:26 AM GMT
गुरु पूर्णिमा पर टेक्सास में आयोजित कार्यक्रम में 10,000 लोगों ने भगवद गीता का किया पाठ
x
गुरु पूर्णिमा के अवसर पर, लगभग 10,000 लोग धार्मिक हिंदू ग्रंथ भगवद गीता का पाठ करने के लिए सोमवार को टेक्सास के एलन ईस्ट सेंटर में एकत्र हुए।

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर, लगभग 10,000 लोग धार्मिक हिंदू ग्रंथ भगवद गीता का पाठ करने के लिए सोमवार को टेक्सास के एलन ईस्ट सेंटर में एकत्र हुए।विदेशों तक अब हिंदू धर्मग्रंथों की महिमा पहुंच रही है। इसी कड़ी में सोमवार को गुरु पूर्णिमा के मौके पर अमेरिका में भगवद गीता का पाठ करने के लिए 10,000 लोग एक साथ इकट्ठा हुए।

सोमवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर पवित्र ग्रंथ, भगवद गीता के सामूहिक पाठ में भाग लेने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के टेक्सास में लगभग 10,000 लोग एकत्र हुए। इतने बड़े पैमाने पर आयोजित होने वाला यह आयोजन अमेरिका में अपनी तरह का पहला आयोजन था।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, भगवद गीता पारायण यज्ञ के नाम से जाना जाने वाला यह कार्यक्रम योग संगीत ट्रस्ट अमेरिका और एसजीएस गीता फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था।

आध्यात्मिक गुरु पूज्य गणपति सचिदानंद ने धार्मिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया, जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के लोगों ने भाग लिया।

अवधूत दत्त पीठम 1966 में परम पावन श्री गणपति सचिदानंद जी स्वामीजी द्वारा स्थापित एक अंतर्राष्ट्रीय आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक कल्याण संगठन है। बता दें कि टेक्सास में भगवद गीता का जाप करने वाले सभी 10,000 लोगों ने अपने गुरु गणपति सचिदानंद जी स्वामी के मार्गदर्शन में पिछले आठ वर्षों में इसे याद किया था।

बता दें कि आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। इस दिन गुरुओं की पूजा होती है। साथ ही दान-पुण्य का भी विशेष महत्व है। इस बार आषाढ़ माह की पूर्णिमा 3 जुलाई को यानि बीते सोमवार को थी। आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि को ही महर्षि वेद व्यास का जन्म हुआ था।

गुरु पूर्णिमा एक धार्मिक त्योहार है जिसमें लोग आध्यात्मिक और शैक्षणिक गुरुओं के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं।

इस त्यौहार को व्यास पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है और यह पारंपरिक रूप से हिंदू धर्म, जैन धर्म और बौद्ध धर्म के अनुयायियों द्वारा भारत, नेपाल और भूटान के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मनाया जाता है।

Smriti Nigam

Smriti Nigam

    Next Story