अंतर्राष्ट्रीय

चीन की कोयला कंपनी बिल्डिंग में भीषण आग लगने से 11 की मौत, 51 घायल

Shiv Kumar Mishra
16 Nov 2023 6:30 AM GMT
चीन की कोयला कंपनी बिल्डिंग में भीषण आग लगने से 11 की मौत, 51 घायल
x
11 Killed, 51 Injured After Massive Fire At China Coal Company Buidling

बीजिंग: उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत में गुरुवार को एक इमारत में आग लगने से ग्यारह लोगों की मौत हो गई और 51 घायलों को अस्पताल भेजा गया है। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी।

राज्य मीडिया ने स्थानीय अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि आग शांक्सी प्रांत के लुलियांग शहर के लिशी जिले में योंगजू कोयला कंपनी की चार मंजिल की इमारत में सुबह लगभग 6:50 बजे (बुधवार को 2250 GMT) लगी।

सरकारी प्रवक्ता ने कहा, "ग्यारह लोगों की मौत की पुष्टि की गई है और हताहतों की विशिष्ट संख्या की गिनती अभी भी की जा रही है।"

इसमें कहा गया है, "अब तक कुल 63 लोगों को निकाला गया है, जिनमें से 51 को इलाज के लिए लुलियांग फर्स्ट पीपुल्स अस्पताल भेजा गया है।"

इसमें कहा गया, "बचाव कार्य अभी भी जारी है और आग लगने के कारण की जांच की जा रही है।"

सोशल मीडिया साइट वीबो पर पोस्ट किए गए वीडियो फुटेज में इमारत से तेज लपटें और घना काला धुआं निकलता दिख रहा है, जबकि दर्जनों लोग पार्किंग में खड़े होकर देख रहे हैं।

वीडियो में दिखाई गई इमारत कंपनी की वेबसाइट पर पोस्ट की गई मुख्यालय की छवियों से मेल खाती है।

फुटेज में आपातकालीन प्रतिक्रिया कर्मियों को इमारत के प्रवेश द्वार पर खड़े एक फायर ट्रक के बाहर सुरक्षात्मक गियर लगाने के लिए दौड़ते देखा जा सकता है।

चीन में ढीले सुरक्षा मानकों और खराब प्रवर्तन के कारण औद्योगिक दुर्घटनाएँ आम हैं।

जुलाई में, देश के उत्तर-पूर्व में एक स्कूल जिम की छत गिरने से ग्यारह लोगों की मौत हो गई।

एक महीने पहले, उत्तर-पश्चिमी चीन में एक बारबेक्यू रेस्तरां में विस्फोट में 31 लोग मारे गए थे और कार्यस्थल सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान की आधिकारिक प्रतिज्ञा की गई थी।

अप्रैल में, बीजिंग में एक अस्पताल में आग लगने से 29 लोगों की मौत हो गई और हताश बचे लोगों को बचने के लिए खिड़कियों से बाहर कूदने के लिए मजबूर होना पड़ा।

और ऐसी सबसे बुरी दुर्घटनाओं में से एक 2015 में तियानजिन में हुई थी, जहां एक रासायनिक गोदाम में एक विशाल विस्फोट में कम से कम 165 लोग मारे गए थे।

Next Story