राष्ट्रीय

जापान के टोक्यो ( दक्षिण-पश्चिम ) में बड़े भूस्खलन में 2 मौत, 20 लापता..

Desk Editor
5 July 2021 2:37 AM GMT
जापान के टोक्यो ( दक्षिण-पश्चिम ) में बड़े भूस्खलन में 2 मौत,  20 लापता..
x
भूस्खलन के कारण दो लोगों की मौत हो गई और लगभग 20 अन्य लोग लापता हो गए,

टोक्यो (जापान) : स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि, शनिवार को मूसलाधार बारिश के कारण टोक्यो के दक्षिण-पश्चिम में बड़े भूस्खलन के कारण दो लोगों की मौत हो गई और लगभग 20 अन्य लोग लापता हो गए, जिससे 10 से अधिक घर नष्ट हो गए।

अधिकारियों के मुताबिक, भूस्खलन से करीब 2 किलोमीटर की मिट्टी बह गई और पास के तट पर पहुंच गई। अटामी की नगरपालिका सरकार ने कहा कि बिना महत्वपूर्ण लक्षण दिखाए तट रक्षक द्वारा एक बंदरगाह पर खोजी गई दो महिलाओं को बाद में मृत घोषित कर दिया गया।

अटामी में लगभग 21,000 घरों, जहां कई हॉट स्प्रिंग रिसॉर्ट हैं, को खाली करने का आदेश दिया गया था क्योंकि शहर की सरकार ने तलछट से संबंधित आपदाओं के उच्च जोखिम के कारण उच्चतम स्तर का अलर्ट जारी किया था। मेयर साके सैतो ने संवाददाताओं को बताया कि शनिवार को हुए भूस्खलन से 300 से अधिक घर प्रभावित हुए हैं।

"मैं यहां लगभग 60 वर्षों से रह रहा हूं, लेकिन यह मेरा पहला अनुभव है," 70 वर्षीय मसारू इसेई ने कहा, जो भूस्खलन की जगह से लगभग 50 मीटर की दूरी पर रहता है।

सुबह करीब 10:45 बजे उसने सुना कि भारी बारिश की तरह लग रहा था जब उसने अपने घर की दूसरी मंजिल पर एक खिड़की खोली तो उसने देखा कि उसका भंडारण शेड बह गया था और पार्किंग में एक कार मिट्टी में डूब रही थी। फिर वह अपनी पत्नी के साथ एक परिचित के घर के लिए ऊंची जमीन पर केवल अपना स्मार्टफोन और बटुआ लेकर चला गया।

84 वर्षीय एक व्यक्ति ने सबसे पहले सड़ती हुई गंध देखी। पास की एक नदी के ऊपर की ओर देखने पर उसने देखा कि लगभग 5 मीटर ऊँची मिट्टी और रेत उसकी ओर बढ़ रही है।

स्रोत - जापान समाचार एजेंसी.

Next Story