राष्ट्रीय

अफगानिस्तान: तालिबान ने राजधानी काबुल पर किया कब्जा , कर रहा जीत का दावा ..

Desk Editor
16 Aug 2021 9:06 AM GMT
अफगानिस्तान: तालिबान ने राजधानी काबुल पर किया कब्जा , कर रहा जीत का दावा ..
x
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी का बचाव करते हुए कहा है कि वह दूसरे देश के नागरिक संघर्ष के बीच में एक अंतहीन अमेरिकी उपस्थिति को सही नहीं ठहरा सकते..

एएनआई : अफगानिस्तान में तालिबान ने राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया है और देश में जीत का दावा किया है। समूह के एक प्रवक्ता ने एक समाचार नेटवर्क को बताया है कि उनके लड़ाकों ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने दावा किया कि सरकार गिर गई है और राष्ट्रपति अशरफ गनी भाग गए हैं। उन्होंने घोषणा की कि युद्ध समाप्त हो गया है। काबुल में अराजकता फैल गई और निवासी और विदेशी नागरिक भागने की कोशिश कर रहे हैं।

राजधानी के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक चश्मदीद ने एक टीवी चैनल को बताया कि कर्मचारियों ने अपनी डेस्क छोड़ दी है और लोग विमान की ओर भाग रहे हैं।

काबुल अफगानिस्तान का आखिरी बड़ा शहर था, जो तालिबान के हमले के खिलाफ था, जो महीनों पहले शुरू हुआ था, लेकिन दिनों के अंतराल में तेज हो गया क्योंकि उन्होंने तेजी से क्षेत्रों पर नियंत्रण हासिल कर लिया।

अधिकांश विदेशी सैनिकों के हटने के बाद आतंकवादी नियंत्रण पर कब्जा करने में सक्षम थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी का बचाव करते हुए कहा है कि वह दूसरे देश के नागरिक संघर्ष के बीच में एक अंतहीन अमेरिकी उपस्थिति को सही नहीं ठहरा सकते।

अमेरिका और ब्रिटेन सहित 60 से अधिक देशों ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि अफगान लोग "सुरक्षा, सुरक्षा और सम्मान में रहने के लायक हैं", और सुरक्षा और नागरिक व्यवस्था तुरंत बहाल की जानी चाहिए।

Desk Editor

Desk Editor

    Next Story