अंतर्राष्ट्रीय

टाइटन पनडुब्बी दुर्घटना: जानिए टाइटैनिक खोजकर्ता के बारे में वह सब कुछ जो आपको पता होना चाहिए?

Smriti Nigam
23 Jun 2023 9:00 AM GMT
टाइटन पनडुब्बी दुर्घटना: जानिए टाइटैनिक खोजकर्ता के बारे में वह सब कुछ जो आपको पता होना चाहिए?
x
जब सबमर्सिबल गायब हो गया, जिससे "टाइटैनिक" जहाज के डूबने की यादें और खबरें ताज़ा हो गईं

एक साहसिक प्रयास तब एक आपदा में बदल गया

जब सबमर्सिबल गायब हो गया, जिससे "टाइटैनिक" जहाज के डूबने की यादें और खबरें ताज़ा हो गईं।

आधिकारिक रिपोर्टों ने उन सभी पांच लोगों की मौत की पुष्टि की है जो टाइटन सबमर्सिबल पर सवार थे, जो रविवार को टाइटैनिक के मलबे में गोता लगाने के दौरान लापता हो गया था।

टाइटन सबमर्सिबल पर कौन सवार थे?

ब्रिटिश अरबपति व्यवसायी हामिश हार्डिंग, ब्रिटिश पिता और पुत्र शहजादा और सुलेमान दाऊद जिनकी जड़ें पाकिस्तान में सबसे अमीर परिवारों में से एक थीं, ओशनगेट के सीईओ स्टॉकटन रश और पूर्व फ्रांसीसी नौसेना गोताखोर पॉल-हेनरी नार्जियोलेट वे पांच व्यक्ति थे जिनकी टाइटन के चालक दल के रूप में मृत्यु हो गई।

टाइटन सबमर्सिबल का क्या हुआ?

तटरक्षक बल के रियर एडमिरल माउगर ने पुष्टि की कि खोजे गए मलबे के पैटर्न के आधार पर टाइटन पर सवार सभी पांच लोग संभवतः भयावह विस्फोट के कारण मारे गए थे।

टाइटैनिक का मलबा कहां स्थित है जिसे टाइटन पनडुब्बी तलाश रही थी?

प्रतिष्ठित जहाज "टाइटैनिक" कथित तौर पर अप्रैल 1912 में एक हिमखंड से टकराने के बाद डूब गया था। इसका मलबा सेंट जॉन्स, न्यूफ़ाउंडलैंड से लगभग 435 मील (700 किमी) दक्षिण में है और उत्तर की सतह से दो मील (लगभग 4 किलोमीटर) से अधिक अटलांटिक महासागर के नीचे स्थित है।

1997 की फिल्म "टाइटैनिक" बनाने वाले हॉलीवुड

टाइटन सबमर्सिबल कैसा था?

22 फुट और 23000 पाउंड की पनडुब्बी हल्के कार्बन फाइबर से बनी थी, जिसे जहाज के शरीर के लिए एक कठोर ट्यूब में घुमाया गया था। नौ फीट चौड़ी और 8 फीट ऊंची संरचना के साथ, टाइटन ने अपने चालक दल के लिए बहुत कम जगह छोड़ी। यात्रियों को कार्बन-फाइबर ट्यूब के अंदर एक सबफ्लोर पर तंग किया गया था। केवल एक शौचालय और कोई सीट नहीं होने के कारण, यात्रियों को फर्श पर क्रॉस लेग करके बैठना पड़ता था। वहाँ पोरथोल के अलावा कोई खिड़कियाँ नहीं थीं जिससे यात्री टाइटैनिक को देख सकें।

टाइटन सबमर्सिबल कितने घंटे तक ऑक्सीजन ले जाती है?

सबमर्सिबल में 96 घंटे की ऑक्सीजन सप्लाई की सीमा थी। यदि जहाज फटा नहीं होता, तो गुरुवार सुबह तक ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होने के कारण उसमें सवार लोगों की मौत हो सकती थी। अटलांटिक महासागर के अत्यधिक ठंडे पानी में लंबे समय तक रहने के कारण यात्रियों को हाइपोथर्मिया होने का भी खतरा था।

बचाव कार्य के दौरान सुनाई देने वाली धमाकों की आवाजें क्या थीं?

धमाके की आवाज़ें, जो शुरू में टाइटन सबमर्सिबल के रहने वालों/बचे हुए लोगों की बताई गई थीं, बाद में नकली पाई गईं।

बीबीसी ने सेंट जॉन के स्थानीय निवासी जॉन माइकल लेनन को यह कहते हुए रिपोर्ट किया है हम देखते हैं कि समुद्र क्या करता है, वह हर चीज़ पर कितना सख्त है।

विस्फोट सिद्धांत को साबित करने के लिए, जांचकर्ता दूर से संचालित वाहन द्वारा खोजे गए सबमर्सिबल के टुकड़ों को इकट्ठा करेंगे। वे टूटी हुई संरचना का विश्लेषण करेंगे, फ्रैक्चर आदि की जांच करेंगे ताकि यह पता लगाया जा सके कि सब कैसे फटा होगा और यह घटना क्यों हुई।

टाइटन सबमर्सिबल के कितने हिस्से पाए गए हैं?

टाइटन सबमर्सिबल के मलबे के रूप में, गुरुवार को टाइटैनिक के मलबे के लगभग 1,600 फीट (480 मीटर) दूर पांच प्रमुख हिस्से पाए गए हैं।

Next Story