राष्ट्रीय

... तो क्या जिंदा है अल-कायदा चीफ अल जवाहिरी? 60 मिनट का वीडियो आया सामने

Arun Mishra
12 Sep 2021 4:18 AM GMT
... तो क्या जिंदा है अल-कायदा चीफ अल जवाहिरी? 60 मिनट का वीडियो आया सामने
x
ओसामा बिन लादेन के बाद अलकायदा की कमान सम्भालने वाला अल ज़वाहिरी पिछले काफी समय से अंडर ग्राउंड था।

अल कायदा के आधिकारिक चैनल As-Sahab media ने 9/11 आतंकी हमले की बरसी पर टेलीग्राम चैनल पर अल जवाहिरी का 60 मिनट का वीडियो जारी किया है। ये वीडियो डॉक्यूमेंट्री स्टाइल में जारी किया गया है और इसका टाइटल है 'Jerusalem will not be Judaized' आपको बता दें कि ओसामा बिन लादेन के बाद अलकायदा की कमान सम्भालने वाला अल ज़वाहिरी पिछले काफी समय से अंडर ग्राउंड था।

नवंबर 2020 में जवाहिरी की बीमारी से मौत की खबरें भी आई थीं जिसके बाद उसका न कोई वीडियो सामने आया था और न उस से जुड़ी कोई जानकारी। लेकिन अमेरिका में 9/11 हमले की बरसी के दिन अल कायदा ने अल जवाहिरी का नया वीडियो जारी किया है जिसमें वह पूरी तरह स्वस्थ्य दिखाई दे रहा है।

दरअसल, 11 सितम्बर को सुबह से ही कुछ टेलीग्राम चैनल पर लगातार अल कायदा के ऑफिशियल चैनल As-sahab media ने 'Coming Soon' का प्रोमो चलाना शुरू कर दिया था। उसके बाद सबसे पहले अल अल जवाहिरी की लिखी हुई 852 पेज की बुक को टेलीग्राम चैनल पर रिलीज किया गया जिसमें अल जवाहिरी ने अल कायदा के भविष्य को लेकर बातों के अलावा, कश्मीरी जिहादी इलयास कश्मीरी जिसे अमेरिका ने साल 2011 में पाकिस्तान में ड्रोन हमले में मार गिराया था और अल कायदा इंडिया सब कॉन्टिनेंट के चीफ मौलाना असीम उमर को याद किया। आपको बता दें कि असीम उमर एक भारतीय था जिसे अफगनिस्तान फ़ोर्स ने साल 2019 में अफगनिस्तान में मार गिराया था।

इस किताब के बारे में दावा ये किया गया कि यह अप्रैल 2021 में लिखी गई है। बुक रिलीज करने के कुछ घंटों बाद अल जवाहिरी का 60 मिनट का वीडियो जारी किया गया जिसमें जवाहिरी ने साल 2020 में मारे गए अल कायदा के कई आतंकियों को याद किया और उनकी तारीफ भी की।

Next Story