अंतर्राष्ट्रीय

एक बार फिर टूटा आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से हराया

Smriti Nigam
11 Jun 2023 2:24 PM GMT
एक बार फिर टूटा आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से हराया
x
पांचवा दिन 280 रन और 7 विकेट। यही दो चीज़े थी जहाँ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच झूल रहा था।

पांचवा दिन 280 रन और 7 विकेट। यही दो चीज़े थी जहाँ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच झूल रहा था। दरहसल, पांचवे दिन टीम इंडिया को 10 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी उठाने के लिए 280 रनों की जरुरत थी तो वही ऑस्ट्रेलिया को सभी तरह की आईसीसी ट्रॉफी जीतने के लिए 7 विकेट्स चाहिए था।

जब पांचवा दिन शुरू हुआ तो भारतीय टीम के दोनों बल्लेबाज विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने सधी हुई शुरुआत की और 1 घंटे तक दोनों क्रीज पर टिके रहे।

ऐसे में दोनों बल्लेबाज बस इसी उम्मीद में थे कि मैच को ड्रॉ की तरफ लेकर जाएं। परंतु विराट कोहली आउट हुए तो उनके पीछे रविंद्र जडेजा और फिर अजिंक्य रहाणे भी चल दिए।

जडेजा जीरो, विराट कोहली 49 और रहाणे 46 बनाकर आउट हो गए। इसके बाद टीम इंडिया का निचला क्रम पूरी तरह ध्वस्त हो गया और ज्यादातर बल्लेबाज गैर जिम्मेदाराना शॉट्स खेलकर आउट हुए।

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत 23 रन और शार्दुल शून्य पर आउट हुए।

टीम इंडिया पुरी तरह 234 रनों पर ऑल आउट हो गयी और इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया के नाम अब हर तरह के फॉर्मेट की आईसीसी ट्रॉफी हो गयी।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से हराकर ये दिखाया कि उनकी टीम वर्ल्ड चैंपियन है। ऑस्ट्रेलिया टीम ने एक भी मौका उनको नही दिया कि वो टीम वापसी कर सके।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन से ही इस टेस्ट मैच में पकड़ बनाई हुई थी पर भारतीय टीम के दूसरी पारी में ज्यादातर खिलाड़ी गैर ज़िम्मेदाराना शॉट्स खेल कर ही आउट हुए है।

रोहित शर्मा 39 रन्स बनाकर कैच आउट हुए और पुजारा जिन्होंने शायद ही कभी अपनी लाइफ में टी20 में भी अपर कट खेला पर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इन्होंने ऐसा प्रयास किया कि वो सीधे अपर कट करते हर आउट हो गए।

ऐसा ही कुछ विराट कोहली और श्रीकर भरत ने भी प्रयास किया। यानी टीम इंडिया के ज्यादातर बल्लेबाजो को ये बात मझ आ चुकी थी कि ये मैच ड्रॉ या तो फिर ऑस्ट्रेलिया ही जीतेगी।

इसके बाद विकेटकीपर का इस टेस्ट में होना न होना बराबर ही था। ऋषभ पंत के न होने पर भरत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज मिली जिसमे उन्होंने 4 टेस्ट मैच खेले।

परंतु उन्होंने एक भी मैच में कोई प्रभाव नही दिखा पाएं। फिर भी उनको फाइनल में जगह मिली और यहां वल असफल रहे।

इसके बाद वर्ल्ड का नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज को बाहर बैठाना यानि अश्विन को फाइनल में जगह न मिलना दुर्भाग्यपूर्ण था।

रोहित शर्मा ने कप्तानी में भी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और यही वजह थी कि ऑस्ट्रेलिया टीम को मौका मिल गया कि वो अपने बल्लेबाजी से टीम पर पहली इनिंग्स में ही प्रभाव डाल दे।

अब टीम इंडिया के मैनेजमेंट को सोचना होगा कि कहाँ कमी रह रही है और क्यों 10 साल से ट्रॉफी से दूर है टीम इंडिया।

Next Story