राष्ट्रीय

चीन में बड़ा हादसा, चोंगकिंग के कैफेटेरिया में विस्फोट से 16 लोगों की मौत, कई घायल

Arun Mishra
8 Jan 2022 3:59 AM GMT
चीन में बड़ा हादसा, चोंगकिंग के कैफेटेरिया में विस्फोट से 16 लोगों की मौत, कई घायल
x
विस्फोट में कैफेटेरिया ढह गया, जिससे पीड़ित अंदर ही फंस गए.

Huge Blast in China's Cafeteria: दक्षिण पश्चिम चीन में शुक्रवार को एक कार्यालय के कैफेटेरिया में दोपहर के भोजन के समय हुए विस्फोट में 16 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. चोंगकिंग शहर (Chongqing) के प्रशासन ने एक ऑनलाइन बयान में कहा कि विस्फोट का कारण गैस रिसाव हो सकता है. विस्फोट में कैफेटेरिया ढह गया, जिससे पीड़ित अंदर ही फंस गए. आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि बचावकर्मियों ने पीड़ितों को तलाशने के लिए रात में मलबे को हटाने का काम किया.

साथ ही आधी रात तक सभी शव बरामद कर लिए गए. शिन्हुआ के अनुसार, जीवित बचे लोगों में से एक की हालत गंभीर है. वूलोंग डिस्ट्रिक्ट के एक सरकारी कार्यालय में दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर विस्फोट हुआ था. यह डिस्ट्रिक्ट चोंगकिंग शहर के केंद्र से लगभग 75 किलोमीटर पश्चिम में है और अपनी सुंदर कार्स्ट रॉक संरचनाओं के लिए जाना जाता है (Blast in Chinese City). शुक्रवार को चोंगकिंग सरकार ने मौत का आंकड़ा 9 बताया था. इससे पहले 20 लोगों के फंसे होने की जानकारी सामने आई थी.

फंसे हुए लोगों को निकाला गया

शिन्हुआ के वीडियो और तस्वीरों में नारंगी कपड़े पहने बचाव कर्मियों को मलबे पर चढ़ते हुए दिखाया गया है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अपने ताजा अपडेट में कहा कि आधी रात तक फंसे हुए सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है. चोंगकिंग के अधिकारियों ने ट्विटर जैसे वीबो प्लेटफॉर्म पर कहा कि घायल लोगों का इलाज चल रहा है (Building Collapse in China). सोशल मीडिया पर सरकारी चैनल सीसीटीवी द्वारा पोस्ट किए गए फुटेज में दक्षिण-पश्चिमी शहर के बाहरी इलाके वूलोंग जिले में ढही इमारत से धुआं और धूल उड़ती दिखाई दे रही है.

विस्फोट के कारणों का पता नहीं

घटनास्थल पर शुक्रवार को भारी भीड़ देखी गई. शिन्हुआ के एक अन्य वीडियो में दर्जनों बचाव कर्मी सैन्य वर्दी में कंधे पर फावड़े लिए सड़क के किनारे देखे गए हैं (China Cafeteria Blast). सीसीटीवी ने कहा कि 150 से अधिक दमकल और बचाव कर्मियों को घटनास्थल पर तैनात किया गया है. भारी सामान उठाने और उत्खनन के उपकरण भी घटनास्थल पर भेजे गए हैं. विस्फोट के कारणों की जांच की जा रही है (China Blast Update). सरकारी अखबार डेली टाइम्स के अनुसार, स्थानीय अधिकारियों ने बचाव कार्य को निर्देशित करने और चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए 'ऑन-साइट इमरजेंसी रिस्पांस हेडक्वार्टर' स्थापित किया है.'

Next Story