राष्ट्रीय

चीन ने कोरोना वायरस का निकाला तोड़? संक्रमित मरीजों को 99.9% ठीक करने का किया दावा

Shiv Kumar Mishra
30 March 2020 2:05 AM GMT
चीन ने कोरोना वायरस का निकाला तोड़? संक्रमित मरीजों को 99.9% ठीक करने का किया दावा
x
कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी लगभग पूरी दुनिया में फैल चुकी है.

बीजिंग: कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी लगभग पूरी दुनिया में फैल चुकी है. बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा का दावा करने वाले देश भी COVID-19 के सामने हथियार डाल चुके हैं लेकिन ये सवाल इस समय हर किसी के मन में चल रहा है कि क्या चीनी वैज्ञानिक पहले से ही कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने के लिए एक हथियार विकसित कर चुके हैं.

दरअसल चीन के एक अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि चीन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे नैनोमटेरियल को विकसित कर लिया है जो COVID-19 को डिएक्टिवेट करने में सक्षम है. रिपोर्ट के अनुसार, चीनी वैज्ञानिकों की एक टीम ने COVID-19 बीमारी से निपटने के लिए नया तरीका विकसित करने का दावा किया है. ये कोई दवा या यौगिक नहीं है बल्कि कुछ 'नैनोमटेरियल' है.

गौरतलब है कि चीनी अखबार में कहा गया कि उनके देश के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए एक ऐसा नैनोमटेरियल बनाया है जो COVID-19 वायरस को 96.5-99.9% तक अवशोषित और निष्क्रिय कर सकता है.

बता दें कि मेडिकल क्षेत्र के संबंध में ऐसे नैनोमटेरियल जिनमें एंजाइम की तरह विशिष्ट गुण पाए जाते हैं, उन्हें नैनोजाइम कहते हैं. नैनोमटेरियल का प्रयोग अलग-अलग प्रकार की निर्माण प्रक्रियाओं, उत्पादों और हेल्थकेयर जैसे कि पेंट, फिल्टर, इन्सुलेशन और ल्यूब्रिकेंट एडिटिव्स में होता है. हालांकि चीन द्वारा अगर नैनोमटेरियल बनाने का ये दावा सही साबित होता है तो इसका मतलब ये होगा कि COVID-19 को पूरी तरह समाप्त किया जा सकेगा.

Next Story