राष्ट्रीय

चीन, ईरान के बाद #coronavirus आया पाकिस्तान, अब तक चार मरीजों की हुई पहचान

Shiv Kumar Mishra
1 March 2020 4:30 PM GMT
चीन, ईरान के बाद #coronavirus आया पाकिस्तान, अब तक चार मरीजों की हुई पहचान
x
वहां कोरोना वायरस के दो और मामलों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर चार हो गई है.

चीन में रोज कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं और धीरे-धीरे ये जानलेवा वायरस दुनिया के अन्य मुल्कों में भी पांव पसार रहा है. ईरान, साउथ कोरिया में गंभीर रूप ले चुके कोरोना वायरस ने अब भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी दस्तक दे दी है. वहां कोरोना वायरस के दो और मामलों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर चार हो गई है.

स्वास्थ्य मामलों पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शनिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मिर्जा ने कहा कि नए मामलों में से एक दक्षिण सिंध प्रांत का है, जबकि दूसरा इस्लामाबाद में सामने आया है.

सिंध के स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया समन्वयक मीरान यूसुफ ने शनिवार को सिन्हुआ को बताया कि सिंध प्रांत के कराची में संक्रमित व्यक्ति को एक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है और उसका इलाज चल रहा है. उन्होंने बताया कि संक्रमित रोगी की हालत स्थिर है.

नाम न उजागर करने की शर्त पर सिन्हुआ से बात करते हुए, इस्लामाबाद के पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि एक व्यक्ति की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिससे कोरोनो वायरस संक्रमित लोगों की कुल संख्या उनके आइसोलेशन वार्ड में दो हो गई है. अधिकारी ने कहा कि नए संक्रमित व्यक्ति की हालत स्थिर है और उसके परिवार के सदस्यों को भी निगरानी में रखा गया है. हालांकि, उन्होंने रोगी की उम्र और यात्रा इतिहास के बारे में अधिक जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया.

देश में बीमारी की स्थिति गंभीर होने के बाद पाकिस्तान ने बीमारी से बचने के उपाय करने शुरू कर दिए. पाकिस्तान ने ईरान से लगी अपनी सीमा को बंद कर दिया है. बाद में, दोनों देशों के बीच सीधी उड़ान सेवा को भी निलंबित कर दिया गया. पाकिस्तानी सरकार अब एक टेलीफोन हेल्पलाइन के जरिए लोगों के बीच जागरूकता अभियान शुरू कर रही है.

Next Story