राष्ट्रीय

अमेरिका के टॉप विशेषज्ञ का दावा, कोविड-19 के 617 प्रकारों को बेअसर करने की ताकत रखती है Covaxin

माजिद अली खां
28 April 2021 9:08 AM GMT
अमेरिका के टॉप विशेषज्ञ का दावा, कोविड-19 के 617 प्रकारों को बेअसर करने की ताकत रखती है Covaxin
x

देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) लगातार बढ़ता जा रहा है. हर दिन संक्रमित मरीज (Coronavirus Update) और मौत का नया रिकॉर्ड बन रहा है. ऐसे में हर कोई जल्द से जल्द वैक्सीन (Vaccine) लगने का इंतजार है. इस बीच एक राहत भरी खबर आई है कि कोविड-19 से लड़ने के लिए विकसित भारत का स्वदेशी टीका, कोवैक्सीन (Covaxin) घातक वायरस के 617 प्रकारों को निष्प्रभावी करने में सक्षम पाया गया है.

617 प्रकार के कोविड को बेअसर करेगा टीका

व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार एवं अमेरिका के शीर्ष महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची (White House Epidemiologist Dr. Anthony Fauci)ने मंगलवार को कॉन्फ्रेंस कॉल में संवाददाताओं को कहा, 'यह कुछ ऐसा है जहां हमें रोजाना नए आंकड़े मिल रहे हैं. लेकिन आंकड़ों में सबसे ताजा कोविड-19 मरीजों के खून के सीरम और जिन लोगों को भारत में इस्तेमाल होने वाला कोवैक्सीन टीका दिया गया है उनको शामिल किया गया है. यह 617 प्रकार के कोविड को बेअसर करने वाला पाया गया है.'

फाउची ने आगे कहा, 'इसलिए, भारत में हम जो मुश्किल हालात देख रहे हैं उसके बावजूद टीकाकरण इसके खिलाफ बहुत-बहुत प्रतिकारक हो सकता है.'

एंटीबॉडीज बनाने का करती है काम

न्यूयॉर्क टाइम्स ने मंगलवार को खबर दी कि कोवैक्सीन प्रतिरक्षा तंत्र को सार्स-सीओवी-2 कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज बनाना सिखाकर काम करती है. ये एंटीबॉडीज वायरल प्रोटीन जैसे कथित स्पाइक प्रोटीनों से जुड़ जाते हैं जो इसकी सतह पर फैल जाते हैं.

यह टीका 78 फीसदी प्रभावी

राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (National Institute of Virology and Indian Council of Medical Research) के साथ साझेदारी में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा विकसित कोवैक्सीन (Covaxin) के आपातकालीन प्रयोग को तीन जनवरी को मंजूरी मिली थी. परीक्षण के परिणामों में बाद में सामने आया कि यह टीका 78 फीसदी तक प्रभावी है.

संक्रमण से लेकर मौत तक का आंकड़ा

देशभर में एक दिन में 3,60,960 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद बुधवार को संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,79,97,267 हो गई. वहीं बीते 24 घंटे में 3,293 लोगों की मौत हो गई. बुधवार को 2,61,162 संक्रमित कोरोना से रिकवर हुए.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में अब तक संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,01,187 हो गई है. देश में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 29,78,709 पहुंच गई है.

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story