राष्ट्रीय

CoronaVirus : चीन में कोरोना से मचा हाहाकार, अस्पतालों में बेड नहीं, श्मशानों में भी लंबी कतार, स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने बुलाई बड़ी बैठक

Arun Mishra
21 Dec 2022 6:55 AM GMT
CoronaVirus : चीन में कोरोना से मचा हाहाकार, अस्पतालों में बेड नहीं, श्मशानों में भी लंबी कतार, स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने बुलाई बड़ी बैठक
x
विश्व में कोरोना के ताजा हालात के मद्देनजर अपनी तैयारियों की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को एक बैठक बुलाई है।

China Covid: चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से हाहाकार मचा हुआ है। यहां कोरोना के मामलों में फिर एक बार तेजी दिख रही है। कोरोना के मामलों में तेजी की वजह जीरो कोविड पॉलिसी में दी गई ढील को बताया जा रहा है। हालात ऐसे हैं कि अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों का सैलाब आ गया है। इतना ही नहीं मेडिकल स्टाफ भी संक्रमित हो रहा है। कुछ डॉक्टर्स कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद मरीजों का इलाज कर रहे हैं।

अस्पतालों में आईसीयू बेड की कमी

चीन के अस्पतालों में आईसीयू बेड की कमी भी होने लगी है। दवाई की दुकानों में लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं। दवा की कमी के कारण उनकी कीमतें कई गुना ज्यादा बढ़ गई हैं। इस समय चीन में एक कोरोना संक्रमित 16 अन्य लोगों को संक्रमित कर रहा है। कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को है और चीन के लिए भी यही चिंता बन सकता है, क्योंकि अब भी बहुत से बुजुर्गों का वैक्सीनेशन नहीं हुआ है। एक्सपर्ट की मानें तो अगर ऐसे ही हालात रहे तो 2023 तक चीन में कोरोना के कारण 10 लाख से ज्यादा लोगों की मौत होगी।

चीन के ज़ुहाई शहर में हॉस्पिटल के कॉरिडोर में स्ट्रेचर पर लाशों की कतार लगी है। शवगृह में शवों के रखने की जगह नहीं बची है। बीजिंग की हालत तो ज़ुहाई से भी ज्यादा खराब है। यहां चुइयांग्लु अस्पताल का यह हाल है कि मरीज और शव एक ही कमरे में हैं। एक तरफ लोग अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं तो उसके ठीक बगल में कई शव रखे हुए हैं।

सांस संबंधी समस्या से हुईं मौतें ही आधिकारिक आंकड़ों में होंगी दर्ज

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग का कहना है कि कोविड-19 में 'श्वसन प्रणाली के विफल होने' से होने वाली मौतों को ही आधिकारिक आंकड़ों में शामिल किया जाएगा। देश में कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वैरिएंट के नए सब वैरिएंट से संबंधित संक्रमण के मामलों में काफी वृद्धि देखी गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, चीन वर्तमान में मुख्यत: अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रॉन वैरिएंट के दो सब वैरिएंट-बीए.5.2 और बीएफ.7 से प्रभावित है।

स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने बुलाई बड़ी बैठक

विश्व में कोरोना के ताजा हालात के मद्देनजर अपनी तैयारियों की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को एक बैठक बुलाई है।

बैठक में शामिल होंगे स्वास्थ्य सेवा से जुड़े बड़े अधिकारी

इस बैठक में स्वास्थ्य, आयुष, औषधि विभाग और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक राजीव बहल, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल तथा टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष एन एल अरोड़ा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में भाग लेंगे। बैठक में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों के लिए नई गाइडलाइन

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने एहतियाती कदम उठाते हुए राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के लिए गाइडलाइन जारी की है। मंत्रालय ने कोरोना वायरस के नए रूप पर नजर रखने और संक्रमित नमूनों की जीनोम सिक्वेसिंग बढ़ाने के लिए कहा है। बता दें कि साप्ताहिक आधार पर भारत में कोरोना संक्रमण के लगभग 1,200 मामले सामने आ रहे हैं। जबकि दुनिया में लगभग 35 लाख मामले साप्ताहिक रूप से सामने आ रहे हैं।

Next Story