राष्ट्रीय

क्यूबा ने प्रदर्शनकारियों का सबसे बड़ा हथियार छीन लिया: इंटरनेट

Desk Editor
14 July 2021 4:26 PM GMT
क्यूबा ने प्रदर्शनकारियों का सबसे बड़ा हथियार छीन लिया: इंटरनेट
x
क्यूबा के ऑनलाइन स्थान को सख्ती से नियंत्रित करते हैं, लेकिन सरकार को कमजोर

वाइस : रविवार की सुबह लगभग 11 बजे, क्यूबा की राजधानी हवाना से 20 मील दक्षिण-पूर्व में स्थित 46,000 लोगों के शहर सैन एंटोनियो डी लॉस बानोस की सड़कों पर भारी मात्रा में प्रदर्शनकारी उतरे।

सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए, देश में बिगड़ते आर्थिक संकट और भोजन और दवा की कमी के खिलाफ अलग-अलग विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं यह प्रदर्शन सामान्य बिल्कुल नहीं है।

एक प्रदर्शन के दौरान, प्रदर्शनकारियों में से एक ने अपना फोन निकाल लिया और एक लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग शुरू कर दी - जिसे क्यूबा में "ला डायरेक्टा" के रूप में जाना जाता है - और इसे फेसबुक पर प्रसारित किया जाता है।

सरकारी सेंसर क्यूबा के ऑनलाइन स्थान को सख्ती से नियंत्रित करते हैं, लेकिन सरकार को कमजोर करने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों और विपक्षी ताकतों के लिए "ला डायरेक्टा" एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है। और आगे जो हुआ उसने उसकी शक्ति को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया।

लाइव स्ट्रीम को रोकने के लिए सरकार कुछ भी नहीं कर सकती थी, और जल्द ही हवाना और देश भर के दर्जनों अन्य शहरों और कस्बों में प्रदर्शनकारी वास्तविक समय में फ़ुटेज को देख रहे थे और ऐसा करने का साहस ढूंढ रहे थे।

"यह एक डोमिनोज़ प्रभाव की तरह था।" हवाना के एक कार्यकर्ता अल्फ्रेडो मार्टिनेज रामिरेज़ ने बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ को बताया "हमने सैन एंटोनियो में एक सहज विरोध देखा और वह फैल गया। लोगों को खुद को गली में फेंकते हुए देखना वैसा नहीं है जैसा इसके बारे में बताया जाना है। इससे आपको हिम्मत मिलती है।"

परिणाम रविवार को 70 से अधिक स्थानों पर विरोध की एक अभूतपूर्व लहर थी, एक ऐसे देश में दशकों में असंतोष का सबसे बड़ा प्रदर्शन जहां अनधिकृत सार्वजनिक सभाएं अवैध हैं और प्रदर्शनकारियों को अक्सर उनमें भाग लेने के लिए कैद किया जाता है।

फिर, सरकार ने वह किया जो कई अन्य दमनकारी शासनों ने संकट के समय में किया है: उन्होंने इंटरनेट बंद कर दिया।

पहला ब्लैकआउट शाम 4 बजे हुआ। पूर्ण ब्लैकआउट सिर्फ 30 मिनट तक रहता है, लेकिन कई घंटों के रुक-रुक कर रुकावटें आती हैं।

पुलिस के साथ संघर्ष में कम से कम एक प्रदर्शनकारी मारा गया है, और एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुसार, रविवार को विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से 140 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है या गायब कर दिया गया है।

हवाना के कार्यकर्ता रामिरेज़ ने कहा, "मेरे लगभग सभी दोस्त इंटरनेट के बिना हैं।" "और हम नहीं जानते कि उनमें से कई कहाँ हैं?"

Next Story