राष्ट्रीय

क्या चीन के डर से अमेरिका ने मिसाइन परीक्षण स्थगित किया

News Desk Editor
6 Aug 2022 9:02 AM GMT
क्या चीन के डर से अमेरिका ने मिसाइन परीक्षण स्थगित किया
x
Minuteman-3 इंटरकांटीनैंटल बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण अमेरिका ने यह कहकर टाल दिया है कि चीन के साथ ताईवान मामले में बढ़े तनाव का समय परीक्षण के लिए अनुमूल नहीं है।

Minuteman-3 इंटरकांटीनैंटल बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण अमेरिका ने यह कहकर टाल दिया है कि चीन के साथ ताईवान मामले में बढ़े तनाव का समय परीक्षण के लिए अनुमूल नहीं है। लोगों ने इसे अमेरिका का डर करार दिया है और कहा है कि पूर्व विश्व शक्ति चीन से डरने लगी है।

अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने बताया है कि ताइवान में बढ़ते संकट को देखते हुए Minuteman-3 इंटरकांटीनैंटल बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण को उसने विलंबित कर दिया है। इस बारे में जॉन केर्बी का कहना है कि हम गुरूवार को Minuteman-3 इंटरकांटीनैंटल बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करना चाहते थे किंतु चीन से बढ़ते तनाव को देखते हुए इसे रोक दिया गया। उन्होंने बताया कि अमेरिकी सेना ने इस मिसाइल के इसी सप्ताह परीक्षण का फैसला कर लिया था किंतु अब इसे अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है।

अमेरिका के Minuteman-3 इंटरकांटीनैंटल बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण को इससे पहले भी टाला जा चुका है। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार इसका परीक्षण अप्रैल में किया जाना था किंतु यूक्रेन संकट के कारण इसे रोक दिया गया। अमेरिकी संसद सभापति नैसी पेलोसी की हालिया ताइवान यात्रा से अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ गया है। इस यात्रा के बाद चीन ने ताइवान के निकट समुद्र में सैन्य अभ्यास किया है जिसका अमेरिका की ओर से विरोध किया जा चुका है। याद रहे कि चीन, ताइवान को अपना अटूट अंग मानता है।

News Desk Editor

News Desk Editor

Next Story