राष्ट्रीय

पाकिस्तान में भूकंप से हिली धरती, 20 की मौत, 200 घायल

Shiv Kumar Mishra
7 Oct 2021 3:02 AM GMT
पाकिस्तान में भूकंप से हिली धरती,  20 की मौत, 200 घायल
x

पाकिस्तान में आज सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.0 रही। इस दौरान कम से कम 15 लोगों की मौत की खबर है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, भूकंप के झटके पाकिस्तान के दक्षिण में महसूस किए गए हैं।

नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी के मुताबिक, पाक के हरनाई के 14 किमी एनएनई में आज सुबह लगभग 3:30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। कई मकानों को पहुंचा नुकसान रिपोर्ट के मुताबिक, तेज भूकंप के झटकों से कई मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी और आसपास के कई जिलों में नुकसान की बात सामने आ रही है।

23 जून को भी आया था भूकंप

इससे पहले 23 जून, 2021 को पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर आफ सीस्मोलाजी के मुताबिक, छह बजकर 39 मिनट के आस-पास राजधानी इस्लामाबाद के 146 किलोमीटर डब्ल्यूएसडब्ल्यू में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है।

13 फरवरी को 6.4 तीव्रता के साथ आया था भूकंप

13 फरवरी 2021 को भी पाकिस्‍तान में भूकंप के तगड़े झटके मसहूस किए गए थे। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई। पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (National Seismic Monitoring Centre) के अनुसार भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में 80 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप के झटके पाकिस्तान के इस्लामाबाद, खैबर पख्तूनख्वा और वहां के कई शहरों में महसूस किए गए थे। हालांकि, तेज झटकों के बाद भी यहां पर जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं आई थी।

भूकंप आने पर ये करें

भूकंप आने के बाद अगर आप घर में हैं तो कोशिश करें कि फर्श पर बैठ जाएं। इसके अलावा अगर आपके घर में टेबल या फर्नीचर है तो उसके नीचे बैठकर हाथ से सिर को ढक सकते हैं। भूकंप आने के दौरान घर के अंदर ही रहें और जब झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें। इसके साथ ही भूकंप के दौरान घर के सभी बिजली स्विच को आफ कर देना चाहिए।




Next Story