राष्ट्रीय

Earthquake in Taiwan: ताइवान में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, कई इमारतें गिरीं, सड़कों में पड़ी दरार, भारी नुकसान...देखिए- तस्वीरें

Arun Mishra
18 Sep 2022 11:12 AM GMT
Earthquake in Taiwan: ताइवान में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, कई इमारतें गिरीं, सड़कों में पड़ी दरार, भारी नुकसान...देखिए- तस्वीरें
x
भूकंप के चलते ताइवान में भारी नुकसान हुआ है।

ताइवान (Taiwan) में पिछले 24 घंटे में तीन भयानक भूकंप (Earthquakes) आ चुके हैं. इन भूकंपों के मद्दनेजर जापान ने सुनामी अलर्ट जारी किया है. ताइवान के मौसम ब्यूरो ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी इलाके में स्थित ताइतुंग (Taitung) काउंटी में भूकंपों का केंद्र दिख रहा है. शनिवार को इसी इलाके में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था. फिर रविवार की सुबह 6.8 तीव्रता का भूकंप आया. इसके बाद इसी जगह पर दोपहर में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया. जो ताइतुंग की सतह से 10 किलोमीटर जमीन के अंदर पैदा हुआ था.

भारतीय समयानुसार दोपहर करीब 12.14 बजे इतनी तेज तीव्रता वाले भूकंप के झटके लगे हैं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि ताइवान के युजिंग से 85 किमी पूर्व में एक जोरदार भूकंप आया। ताइवानी मीडिया के मुताबिक भूकंप के केंद्र के पास एक दो मंजिला इमारत ढह गई। वहीं राजधानी ताइपे में द्वीप के उत्तरी एरिया में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे एक दिन पहले भी 6.5 तीव्रता का भूकंप यहां आया था।


ताइवान में कई जगहों पर सड़कें टूट गई हैं. ब्रिज गिर गए हैं. ट्रेनें पटरलियों से उतर गई हैं. यूली में एक स्टोर गिरने से उसमें चार लोग दब गए हैं. उन्हें निकालने का प्रयास जारी है.


ब्रिज टूटने की वजह से कई गाड़ियां ब्रिज के नीचे गिर गईं. डोंगली स्टेशन पर ट्रेन पटरी से उतर गई. उस स्टेशन की छत भी गिर गई. यूएस पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने इन भूकंपों के बाद ताइवान में सुनामी का अलर्ट जारी किया है.

ताइवान में भूकंप के बाद, जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने सुनामी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों ने लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की चेतावनी दी है। हालांकि इस द्वीप के बारे में एक बात यह है कि जब तक 7.0 तीव्रता का भूकंप न आए, तब तक यह द्वीप सुनामी की चेतावनी जारी नहीं करता।

एजेंसी ने कहा कि सबसे शुरुआती लहरें जापान के सबसे पश्चिमी द्वीप योनागुनी के पास पहुंचीं हैं, जो कि ताइतुंग से लगभग 250 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में है। ये लहरें शाम 4.10 बजे ताइवान के पास पहुंच सकती हैं।

Next Story