अंतर्राष्ट्रीय

एलन मस्क ने स्पेसएक्स इवेंट में लिया था कोकीन, गालियां भी दीं! चौंकाने वाली रिपोर्ट से मचा हड़कंप!

Arun Mishra
7 Jan 2024 5:09 PM GMT
एलन मस्क ने स्पेसएक्स इवेंट में लिया था कोकीन, गालियां भी दीं! चौंकाने वाली रिपोर्ट से मचा हड़कंप!
x
मीडिया रिपोर्ट में किए गए दावों को लेकर एलन मस्क ने X (ट्विटर) पर सफाई दी है।

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार एलन मस्क के बारे में एक बड़ा खुलासा हुआ है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क नशीली दवाओं का सेवन करते हैं। यहां तक कि मस्क के नशीली दवाओं के सेवन से उनके बिजनेस में शामिल बड़े अधिकारी और बोर्ड के सदस्य भी खासे परेशान हैं। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। बता दें कि पिछले साल खबरें आई थीं कि मस्क डिप्रेशन के इलाज के लिए केटामाइन जैसे साइकेडेलिक ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ सालों में टेस्ला और स्पेसएक्स के कई बोर्ड मेंबर्स ने मस्क के ड्रग्स के इस्तेमाल करने पर चिंता जताई थी। उन्होंने कहा था कि इनके इस्तेमाल से मस्क की हेल्थ और उनके बिजनेस एंपायर पर बुरा असर पड़ सकता है।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि मस्क ने स्पेसएक्स ईवेंट में भी ड्रग्स ली थीं। उनकी कंपनी से जुड़े किसी सूत्र ने इस बारे में खुलासा किया है। रिपोर्ट में अज्ञात लोगों के हवाले से कहा गया है कि एलन मस्क लगातार नशीली दवाओं का सेवन कर रहे हैं। वह केटामाइन यूज करते हैं।

खुद मस्क का दावा है कि उनके पास साइकेडेलिक जैसे ड्रग केटामाइन का प्रिस्क्रिप्शन है और उन्होंने पहले पब्लिकली भी मारिजुआना का इस्तेमाल किया है।

2021 में मियामी की पार्टी में केटामाइन का इस्तेमाल करते पाए गए थे मस्क

इसके अलावा एलन मस्क और उनके भाई किम्बल मस्क 2021 में मियामी में एक आर्ट बेसल हाउस पार्टी में केटामाइन का इस्तेमाल करते पाए गए थे। इतना ही नहीं, टेस्ला के पूर्व बोर्ड मेंबर और वर्तमान में स्पेसएक्स के बोर्ड मेंबर स्टीव जुर्वेटसन के साथ मस्क इलीगल ड्रग्स के इस्तेमाल में भी शामिल थे।

क्या है केटामाइन?

केटामाइन के इस्तेमाल की शुरुआत 1960 के दशक में बताई जाती है। इसे पहले जानवरों के लिए एनेस्थीसिया के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। केटामाइन को सबसे पहले बेल्जियम में इस्तेमाल किया गया। एफडीए ने इसे 1970 में लोगों के लिए एक एनेस्थेटिक के रूप में मान्यता दी थी।

इसका इस्तेमाल वियतनाम युद्ध में भी किया गया था। तब युद्ध में घायल सैनिकों के इलाज में इसका इस्तेमाल किया जाता था। हालांकि बाद में इस दवा का इस्तेमाल डिप्रेशन के लिए भी किया जाने लगा। Ketamine से बेहोशी महसूस होने लगती है, जिससे सर्जन बिना परेशानी और दर्द के सर्जरी कर सकते हैं। इस रिपोर्ट ने अब ये सवाल भी खड़ा कर दिया है कि क्या एलन मस्क डिप्रेशन से जूझ रहे हैं।

कई बार लोग इसे नशीली दवाओं के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। लोग इंजेक्शन, ड्रिंक्स, पाउडर या स्मोकिंग के साथ इसे यूज करते हैं। इसके कई दुष्प्रभाव भी सामने आते हैं। इसके ज्यादा इस्तेमाल से बेहोशी, भूलने की बीमारी, आंखों की रोशनी जाना, सुनना कम होना, डिप्रेशन, मांसपेशियों का अकड़ना हो सकता है। साथ ही धीमी गति से सांस लेने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क को सितंबर 2018 में सार्वजनिक रूप से मारिजुआना का उपयोग करते हुए देखा गया था। इसके बाद स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्प के सीईओ के रूप में सिक्योरिटी क्लीयरेंस की समीक्षा भी करनी पड़ी थी।

एलन मस्क ने दी सफाई!

मीडिया रिपोर्ट में किए गए दावों को लेकर एलन मस्क ने X (ट्विटर) पर सफाई दी है। उन्होंने लिखा- रोगन के साथ उस एक कश के बाद मैंने नासा के अनुरोध पर 3 साल तक रेंडम ड्रग टेस्टिंग के लिए तैयार हो गया। इस दौरान किसी भी नशीली दवा या अल्कोहल का सेवन करने का कोई सबूत नहीं मिला।

Next Story