राष्ट्रीय

विनाशकारी बाढ़ से यूरोप में मरने वालों की संख्या हुई 199, 300 लोग गंभीर रूप से घायल..

Desk Editor
20 July 2021 8:47 AM GMT
विनाशकारी बाढ़ से यूरोप में मरने वालों की संख्या हुई 199, 300 लोग गंभीर रूप से घायल..
x

एबीसी न्यूज : यूरोप में विनाशकारी बाढ़ ने कहर ढा दिया है यूरोप के दो महत्वपूर्ण प्रांत बेल्जियम और जर्मनी में बाढ़ के कारण लोग तबाह हो चुके हैं सोमवार को बाढ़ में मारे गए लोगों की संख्या करीब 199 बताई गई जबकि ऐसे लोगों की संख्या 300 है जो लोग गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं।

अधिकारियों और मंत्रालय के अनुसार, जर्मनी में कम से कम 163 लोग मारे गए हैं। जर्मनी में सबसे कठिन क्षेत्र राइनलैंड-पैलेटिनेट हैं, जहां 117 बाढ़ में मारे गए हैं और नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया में, जहां कम से कम 46 लोग मारे गए और 138 लोगों की संख्या ऐसी है जो गंभीर रूप से घायल हैं।

बेल्जियम के प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, बेल्जियम में कम से कम 36 लोगों की मौत हो चुकी है और 160 अन्य लापता हैं।

यूरोप के पश्चिमी देश रिकॉर्ड बारिश के दिनों से प्रभावित हुए हैं, जिसके कारण नदियों के किनारे फट गए और पूरे जर्मनी और बेल्जियम और नीदरलैंड और स्विट्जरलैंड के दक्षिणी हिस्सों में घातक बाढ़ आ गई।

नीदरलैंड के कार्यवाहक प्रधान मंत्री मार्क रूट ने शुक्रवार को प्रभावित शहरों का दौरा किया और कहा कि यह क्षेत्र "तीन आपदाओं" से गुजरा है।

पहले कोरोना था, अब ये बाढ़, और जल्द ही लोगों को सफाई और रिकवरी पर काम करना होगा।'' उन्होंने कहा, 'यह आपदा के बाद आपदा है। उनकी सरकार ने बाढ़ को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दिया है, जिससे प्रभावित लोगों के लिए राष्ट्रीय धन का ऑप्शन खुल गया है।

जर्मन और बेल्जियम के अधिकारियों ने कहा कि बचाव के प्रयास चल रहे हैं और चालक दल बांधों को किनारे करने और सड़कों की सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं।

गुरुवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बोलते हुए, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने बाढ़ से तबाही की गुंजाइश पर दुख व्यक्त किया।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने सर्वेक्षण किया और मर्केल ने वित्तीय सहायता और जलवायु परिवर्तन को रोकने पर राजनीतिक ध्यान देने का वादा किया क्योंकि बाढ़ से मरने वालों की संख्या 180 से ऊपर हो गई है।

Next Story