राष्ट्रीय

चीन ने उत्तर कोरिया भेजी विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम, किम जोंग को देखने के लिए

Shiv Kumar Mishra
25 April 2020 2:32 AM GMT
चीन ने उत्तर कोरिया भेजी विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम, किम जोंग को देखने के लिए
x

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के स्वास्थ्य के बारे में परस्पर विरोधी खबरों के बीच चीनी डॉक्टरों और अधिकारी जाकर उनके बारे में जानकारी लेंगे. रायटर के मुताबिक किम के स्वास्थ्य के संदर्भ में चीनी टीम द्वारा बताई गई यात्रा को तुरंत निर्धारित किया गया है.

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अंतर्राष्ट्रीय संपर्क विभाग के एक वरिष्ठ सदस्य के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को उत्तर कोरिया के लिए बीजिंग छोड़ दिया. यह जानकारी के बारे में दो लोगों ने बताया. यह विभाग पड़ोसी उत्तर कोरिया के साथ काम करने वाला मुख्य चीनी निकाय है.

मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए स्रोतों की पहचान करने से इनकार कर दिया गया.शुक्रवार को देर से टिप्पणी के लिए रायटर द्वारा संपर्क नहीं किया जा सका. चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया है.

सियोल स्थित एक वेबसाइट डेली एनके ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया था कि किम 12 अप्रैल को सर्जरी की प्रक्रिया से गुजरने के बाद ठीक हो रहा थे. इस वेबसाईट ने उत्तर कोरिया में एक अनाम स्रोत का हवाला देकर यह जानकारी दी थी.

दक्षिण कोरिया के सरकारी अधिकारियों और एक चीनी अधिकारी के साथ संपर्क विभाग ने बाद की रिपोर्टों को चुनौती दी कि किम सर्जरी के बाद गंभीर खतरे में थे. दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उत्तर कोरिया में असामान्य गतिविधि के कोई संकेत नहीं मिले हैं.

गुरुवार को, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी पहले की रिपोर्टों को खारिज कर दिया था कि किम गंभीर रूप से बीमार थे. "मुझे लगता है कि रिपोर्ट गलत थी," ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा, लेकिन उन्होंने यह कहने से इनकार कर दिया कि क्या वह उत्तर कोरियाई अधिकारियों के संपर्क में थे.

शुक्रवार को एक दक्षिण कोरियाई सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि उनकी खुफिया जानकारी थी कि किम जीवित हैं और जल्द ही एक जगह आकर पानी बात कहेंगे. उस व्यक्ति ने कहा कि उसने किम की वर्तमान स्थिति या किसी चीनी भागीदारी पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

अमेरिकी खुफिया विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि किम को स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में पता था, लेकिन उनके पास यह निष्कर्ष निकालने का कोई कारण नहीं था कि वह गंभीर रूप से बीमार थे या सार्वजनिक रूप से फिर से प्रकट होने में असमर्थ थे. अभी यह सब बता पाना मुश्किल भरा होगा.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कोई टिप्पणी नहीं की थी. अमेरिकी विदेश मंत्री, माइक पोम्पिओ, जब ट्रम्प के बोलने के बाद फॉक्स न्यूज़ पर किम के स्वास्थ्य के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "मेरे पास ऐसा कुछ नहीं है जिसे मैं आज रात आपके साथ साझा कर सकूं, लेकिन अमेरिकी लोगों को पता होना चाहिए कि हम स्थिति को बहुत उत्सुकता से देख रहे हैं. "

उत्तर कोरिया दुनिया के सबसे अलग और गुप्त देशों में से एक है, और इसके नेताओं के स्वास्थ्य को राज्य सुरक्षा के मामले के रूप में माना जाता है. रॉयटर्स किम के ठिकाने या स्थिति के किसी भी विवरण की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं कर पाए हैं.

उत्तर कोरिया की राज्य मीडिया ने आखिरी बार किम के ठिकाने पर रिपोर्ट की थी जब उन्होंने 11 अप्रैल को एक बैठक की अध्यक्षता की थी. राज्य मीडिया ने यह नहीं बताया कि वह 15 अप्रैल को अपने दादा किम इल सुंग के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए एक कार्यक्रम में उपस्थित थे, एक महत्वपूर्ण पर्व उत्तर कोरिया में वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है.

36 साल के किम इससे पहले उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया में कवरेज से गायब हो गये है. 2014 में, वह एक महीने से अधिक समय तक गायब हो गया और उत्तर कोरियाई राज्य टीवी ने बाद में उसे लंगड़ाते हुए चलना दिखाया था. उनके स्वास्थ्य के बारे में अटकलें उनके भारी धूम्रपान, स्पष्ट वजन बढ़ने और हृदय संबंधी समस्याओं के पारिवारिक इतिहास के बाद से लगाई गई हैं.

जब किम जोंग उन के पिता, किम जोंग इल को 2008 में एक आघात हुआ, उस समय दक्षिण कोरियाई मीडिया ने बताया कि चीनी चिकित्सक फ्रांसीसी चिकित्सकों के साथ उनके उपचार में शामिल थे. पिछले साल, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उत्तर कोरिया में एक चीनी नेता द्वारा 14 वर्षों में पहली बार राजकीय यात्रा की, जो कि एक आर्थिक और कूटनीतिक समर्थन के लिए बीजिंग पर निर्भर है.

चीन उत्तर कोरिया का प्रमुख सहयोगी है और यू.एन. प्रतिबंधों से पीड़ित देश के लिए आर्थिक जीवन रेखा है, और उस देश की स्थिरता में गहरी रुचि है जिसके साथ वह एक लंबी, झरझरा सीमा साझा करता है.

किम तीसरी पीढ़ी के वंशानुगत नेता हैं जो 2011 में अपने पिता किम जोंग इल के दिल का दौरा पड़ने के बाद सत्ता में आए थे. वह 2018 से चार बार चीन का दौरा कर चुके हैं. ट्रम्प ने 2018 और 2019 में किम के साथ अभूतपूर्व शिखर सम्मेलन आयोजित किया और उत्तर कोरिया के परमाणु शस्त्रागार को छोड़ने के लिए उसे मनाने के लिए एक बात की थी.

Next Story