राष्ट्रीय

विशेषज्ञों का कहना है : चीन, रूस, ईरान ने अमेरिकी सैन्य विफलता के बाद अफगानिस्तान में अवसरों का लाभ उठाया..

Desk Editor
17 Aug 2021 12:38 PM GMT
विशेषज्ञों का कहना है : चीन, रूस, ईरान ने अमेरिकी सैन्य विफलता के बाद अफगानिस्तान में अवसरों का लाभ उठाया..
x
शिंकमैन ने कहा कि बीजिंग ने अमेरिका की अपनी आलोचनाओं को बढ़ावा देने के लिए स्थिति का फायदा उठाने की जल्दी की।

एएनआई ,वाशिंग्टन : यूएस न्यूज में लिखते हुए पॉल डी शिंकमैन ने कहा कि अफगानिस्तान में बाद की अराजकता के बाद चीन, ईरान और रूस ने अपने हितों को आगे बढ़ाने का प्रयास करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया क्योंकि तालिबान ने सत्ता संभाली थी।

रूस ने अमेरिका और नाटो के साथ गहरे बैठे शीत युद्ध के स्कोर को निपटाने का एक स्पष्ट अवसर देखा था। चीन ने उस पर कब्जा कर लिया जिसे वह विदेशों में अपनी इच्छा को लागू करने की क्षमता के बारे में असफल अमेरिकी अभिमान का सबसे बड़ा उदाहरण मानता है और ईरान ने एक अमेरिकी युद्ध के मैदान की विफलता को उजागर किया, जिसने इस क्षेत्र के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं को बल दिया है।

यूएस न्यूज ने बताया, बीजिंग ने घोषणा की, कि वह "अफगान लोगों की इच्छाओं और विकल्पों का सम्मान करता है" और तालिबान को सही सरकार के रूप में मान्यता देगा।

शिंकमैन ने कहा कि बीजिंग ने अमेरिका की अपनी आलोचनाओं को बढ़ावा देने के लिए स्थिति का फायदा उठाने की जल्दी की।

चीन की अंग्रेजी भाषा की राज्य समाचार सेवा ग्लोबल टाइम्स के एक ऑप-एड के अनुसार, जिसे चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का मुखपत्र माना जाता है, अफगानिस्तान का पतन "अमेरिका और बाकी पश्चिम के लिए अकल्पनीय था - यहां तक ​​कि उनकी सबसे निराशावादी भविष्यवाणियों से परे।"

"अफगानिस्तान की स्थिति में भारी बदलाव निस्संदेह अमेरिका के लिए एक बड़ा झटका है," यह जारी रहा। "यह अफगानिस्तान को फिर से आकार देने के लिए अमेरिकी इरादे की पूर्ण विफलता की घोषणा करता है। इस बीच, अमेरिका की हताश वापसी योजना अपने सहयोगियों के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धताओं की अविश्वसनीयता को दर्शाती है: जब इसके हितों के लिए सहयोगियों को त्यागने की आवश्यकता होती है, तो वाशिंगटन हर बहाने खोजने में संकोच नहीं करेगा।"

इस बीच, ईरान ने 20 साल लंबे अमेरिकी मिशन को "सैन्य विफलता" और अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने का एक नया अवसर बताया।

ईरान के नए अति-रूढ़िवादी राष्ट्रपति, इब्राहिम रायसी ने निवर्तमान विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ के साथ एक कॉल में कहा, "अफगानिस्तान से सैन्य हार और अमेरिका की वापसी से उस देश में जीवन, सुरक्षा और स्थायी शांति बहाल करने का अवसर मिलना चाहिए।"

लेकिन, रूस की सबसे कड़ी आलोचना, जिसका 1980 के दशक में अफगानिस्तान में अपना असफल मिशन सोवियत संघ के पतन से पहले था, शिंकमैन कहते हैं,

मॉस्को में अधिकारियों ने अपूर्ण ट्रोप पर जोर दिया कि सोवियत को हराने के लिए अमेरिका में गुप्त रूप से सशस्त्र और समर्थित विद्रोहियों ने ही उस हथियार को वापस अमेरिका में बदल दिया था।

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने अपने टेलीग्राम चैनल पर तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के बयानों की एक श्रृंखला लिखी, जिसमें अफगान मुजाहिदीन के आतंकवादियों को "स्वतंत्रता सेनानी" कहा गया था।

"यह सिर्फ सीधा भाषण है," ज़खारोवा ने अपनी टिप्पणी के अनुवाद के अनुसार लिखा। "अमेरिकी भू-राजनीतिक प्रयोगों का ऐतिहासिक प्रमाण, जिसके लिए वे कभी जिम्मेदारी नहीं लेते हैं,"

Next Story