राष्ट्रीय

पंजशीर घाटी में भीषण जंग :

Desk Editor
24 Aug 2021 8:11 AM GMT
पंजशीर घाटी में भीषण जंग :
x
पंजशीर घाटी पर ताबिलान ने और कसा शिकंजा, हमवी के अलावा बख्तर बंद गाड़ियों में पहुंचे तालिबान लड़ाके....पंजशीर घाटी पर है रेजिस्टेंस फोर्स का कब्जा

अफगानिस्तान : अफ़ग़ानिस्तान की पंजशीर घाटी को लेकर तालिबान और उसकी विरोधी ताक़तों ने अलग-अलग दावे किए हैं। तालिबान ने पंजशीर घाटी को घेरने की जानकारी दी है तो विरोधी ताक़तों ने उसे इस इलाक़े से दूर रहने की चेतावनी दी है।

तालिबान के प्रवक्ता ज़बिउल्लाह मुजाहिद ने पंजशीर घाटी को तीन तरफ से घेरे जाने की जानकारी दी और ट्विटर पर लिखा, "अमीरात मामले को शांति के साथ सुलझाना चाहता है"

तालिबान ने राजधानी काबुल समेत अफ़ग़ानिस्तान के ज़्यादातर हिस्सों पर कब्ज़ा कर लिया है लेकिन पंजशीर घाटी अब तक तालिबान के पहुंच से दूर रही है हालांकि, सोमवार को तालिबान के बाहर भी तालिबान का विरोध होने की रिपोर्टें मिली हैं।

अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल के उत्तर में स्थित पंजशीर घाटी तालिबान विरोधी ताक़तों का आख़िरी प्रमुख गढ़ है। विश्लेषकों का कहना है कि अगर तालिबान ने हमला किया तो वहां इकट्ठा हुए सशस्त्र गुट उनका मुक़ाबला करेंगे। काबुल के उत्तर में हिंदुकुश पहाड़ियों से घिरी पंजशीर घाटी लंबे समय से तालिबानी विरोधी ताक़तों के केंद्र के रूप में जानी जाती रही है।

साल 2001 में अपनी मृत्यु तक अफ़ग़ान नेता अहमद शाह मसूद ने सोवियत-अफ़ग़ान युद्ध और तालिबान के साथ गृह युद्ध के दौरान सफलतापूर्वक पंजशीर घाटी का बचाव किया था।

Next Story