राष्ट्रीय

रूस के साइबेरिया में कोयला खदान में आग, 52 लोगों की मौत

Shiv Kumar Mishra
26 Nov 2021 3:54 AM GMT
रूस के साइबेरिया में कोयला खदान में आग, 52 लोगों की मौत
x

रूस के साइबेरिया में बड़ा हादसा हो गया. यहां एक कोयला खदान में आग लगने से 52 लोगों की मौत हो गई. यह जानकारी रूसी समाचार एजेंसी ने दी. इससे पहले अधिकारियों ने बताया था कि खदान में 14 शव मिले हैं.

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी 'तास' ने आपातकालीन अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि खदान से किसी भी जीवित व्यक्ति का रेस्क्यू करने का कोई मौका नहीं मिला. इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि गुरुवार को खदान में आग लगने से 52 लोगों की मौत हो गई.

साइबेरिया के केमेरोवो की एक खदान में आग लग गई. उस वक्त वहां कुल 285 लोग थे. आग लगने के बाद खदान में धुआं भर गया. हालांकि, रेस्क्यू ने 239 लोगों को बचा लिया. हालांकि, इनमें 49 जख्मी हो गए थे. मीथेन गैस में विस्फोट को आग लगने की वजह माना जा रहा है.

खनन के दौरान कोयले से निकलने वाली मीथेन के विस्फोट काफी कम देखने को मिलते हैं. लेकिन कोयला खनन उद्योग में सबसे ज्यादा मौत की यही वजह है. समाचार एजेंसी इंटरफैक्स के मुताबिक, खनिज मजदूरों के पास आम तौर पर 6 घंटे की ऑक्सीजन आपूर्ति होती है. इसे कुछ और घंटों तक बढ़ाया जा सकता है. लेकिन यह ऑक्सीजन किसी भी तरह गुरुवार देर रात समाप्त हो गई होगी.

Next Story