अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तानी पूर्व पीएम नवाज शरीफ को मिली जमानत, जल्द ही अपने मुल्क लौटने की है तैयारी

Sonali kesarwani
19 Oct 2023 8:58 AM GMT
पाकिस्तानी पूर्व पीएम नवाज शरीफ को मिली जमानत, जल्द ही अपने मुल्क लौटने की है तैयारी
x
पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज़ शरीफ को आज एक बड़ी राहत मिली है। भ्रष्टाचार के मामले में लगे आरोपों को लेकर पाकिस्तानी कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है।

पाकिस्तान के पूर्व और सबसे लंबे समय (9 साल, 3 अलग-अलग कार्यकाल) तक पीएम रहे नवाज़ शरीफ पिछले कई साल से इंग्लैंड के लंदन में हैं। भ्रष्टाचार के मामलों में नवाज़ को जेल की सज़ा मिली थी, पर इलाज के लिए नवाज लंदन चले गए और सज़ा से बचने के लिए तभी से लंदन में हैं। पिछले कुछ समय से नवाज़ के जल्द पाकिस्तान वापस लौटने की भी खबर है। नवाज की जल्द पाकिस्तान वापसी की चर्चाओं के बीच ही आज उन्हें एक बड़ी राहत मिली है।

कोर्ट से मिली जमानत

पाकिस्तान की एक अदालत ने आज, गुरुवार, 19 अक्टूबर को नवाज़ को भ्रष्टाचार के मामलों में जमानत दे दी है। जानकारी के अनुसार नवाज़ को जमानत 24 अक्टूबर तक मिली है। साथ ही नवाज़ के खिलाफ निकले गिरफ्तारी के वॉरंट को भी रद्द कर दिया गया है। नवाज़ के जल्द ही पाकिस्तान लौटने की चर्चाएं चल रही हैं। सज़ा से बचने के लिए नवाज़ पाकिस्तान से बाहर थे। ऐसे में जमानत मिलने से उनकी राह आसान हो गई है।

Also Read: एमपी इलेक्शन में इस बार कई IAS और IPS अफसर आएंगे चुनावी मैदान में, जानिए कैसा होगा मुकाबला

जनवरी में चुनाव लड़ सकते है नवाज शरीफ

2017 में पीएम पद की कुर्सी जाने के बाद पाकिस्तान के कोर्ट ने नवाज के फिर से पाकिस्तान का पीएम बनने के लिए चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। पर कुछ महीने पहले नवाज को उस प्रतिबंध से राहत मिल गई। जुलाई में पाकिस्तान सरकार के तत्कालीन कानून मंत्री आजम नज़ीर तरार ने देश के चुनावी कानून में संशोधन कर नवाज़ पर आजीवन चुनाव न लड़ सकने के बैन को खत्म कर दिया था। ऐसे में अगले साल जनवरी में पाकिस्तान में होने वाले चुनाव में नवाज़ लड़ सकते हैं।

Also Read: अयोध्या हनुमानगढ़ी में पुजारी की कमरे में मिली लाश, गला दबाकर की गई हत्या

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story