राष्ट्रीय

इमैनुएल मैक्रों ने जीता फ्रांस का चुनाव, लगातार दूसरी बार बने राष्ट्रपति, ली पेन को हराया, पीएम मोदी ने बधाई

Arun Mishra
25 April 2022 5:10 AM GMT
इमैनुएल मैक्रों ने जीता फ्रांस का चुनाव, लगातार दूसरी बार बने राष्ट्रपति, ली पेन  को हराया, पीएम मोदी ने बधाई
x
ओपिनियन पोल के अनुसार, मैक्रों और ली पेन में कड़ी टक्कर थी.

पेरिस: फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार को मतदान हुआ, जहां मौजूदा प्रेसिडेंट इमैनुएल मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी नेता ली पेन के बीच सीधी टक्कर बताई जा रही थी. हालांकि इमैनुएल मैक्रों ने 57.6% और 58.2% वोटों के साथ फिर से फ्रांस के राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है और इसके साथ उन्होंने मरीन ले पेन को हरा दिया है.

बता दें कि 20 अप्रैल को मैक्रों और ली पेन के बीच लाइव डिबेट हुई थी, जिसमें मैक्रों आगे दिखाई दिए. लेकिन विश्लेषकों का कहना था कि अगर मतदान कम रहता है तो जीत का पासा किसी भी ओर पलट सकता है. 44 साल के मैक्रों दोबारा राष्ट्रपति चुनाव जीतकर वर्ष 2002 में जैक शिराक के बाद ऐसा करने वाले पहली राजनीतिक शख्सियत बन गए हैं. अगर 53 साल की ली पेन जीतती तो वो फ्रांस की पहली महिला राष्ट्रपति बनतीं.

ओपिनियन पोल के अनुसार, मैक्रों और ली पेन में कड़ी टक्कर थी. 2017 में मैक्रों ने ली पेन को 66 फीसदी वोट हासिल कर हराया था. अगर ली पेन जीतती हैं तो फ्रांस की घरेलू और विदेश नीति में बड़ा बदलाव दिखेगा. जो भी जीतेगा, उसे जून में संसदीय चुनाव में भी जीत हासिल करनी होगी.

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमैनुएल मैक्रों को फ्रांस के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के बाद बधाई दी। मैक्रों को अपना 'दोस्त' बताते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'मैं भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने के लिए उत्सुक हूं।'


Next Story