राष्ट्रीय

International Women's Day: महिला दिवस पर गूगल का खास डूडल, देखें वीडियो में क्या है खास

Arun Mishra
8 March 2021 5:23 AM GMT
International Womens Day: महिला दिवस पर गूगल का खास डूडल, देखें वीडियो में क्या है खास
x
इस डूडल में पारंपरिक बंदिशों की जंजीरों को तोड़कर सफलता की ऊंचाइयों को हासिल करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया है.

आज पूरी दुनिया में महिलाओं के सम्मान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर गूगल ने भी एक खास डूडल बनाकर महिलाओं को समाज में उनके योगदान के लिए समर्पित किया है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर बनाए गए इस गूगल डूडल (Google Doodle) में महिलाओं के प्रति सम्मान दर्शाया गया है. इस डूडल में पारंपरिक बंदिशों की जंजीरों को तोड़कर सफलता की ऊंचाइयों को हासिल करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया है. Google Doodle के 42 सेकेंड के छोटे वीडियो में, उन महिलाओं के हाथ दिखाए गए हैं जो पहली महिला वैज्ञानिक, डॉक्टर, अंतरिक्ष यात्री, इंजीनियर, कार्यकर्ता, कलाकार आदि रही हैं.

Google ने महिला दिवस पर बनाए डूडल (Doodle) के नोट में कहा, 'आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर डूडल उन महिलाओं के इतिहास की झलक लिए हुए है जिन्होंने सभी चुनौतियों से पार पाते हुए प्रगति की अग्रदूत बनकर शिक्षा, नागरिक अधिकारों, विज्ञान, कला और अनेक क्षेत्रों में बेहतर भविष्य के लिए अपने काम के द्वारा मार्ग प्रशस्त किया.'

इस डूडल वीडियो में उन हाथों (महिलाओं) को श्रद्धांजलि अर्पित की गई है, जिन्होंने महिलाओं की पीढ़ियों के लिए दरवाजे खोले हैं. आज का गूगल डूडल दुनिया भर की उन महिलाओं के सम्मान में बनाया गया है जिन्होंने सभी बाधाओं को पार करते हुए एक सफ़रगिस्ट, शिक्षाविद, स्वर्ण पदक विजेता, उद्यमी, इंजीनियर, वैज्ञानिक, जज, पायलट, डॉक्टर, एस्ट्रोनॉट के रूप में काम किया और महिलाओं को एक नई दिशा प्रदान की.

Next Story