राष्ट्रीय

इमरान खान ने अफगानिस्तान में UNSC की बैठक पर भारत की निंदा पर बयान जारी किया...

Desk Editor
8 Aug 2021 6:41 AM GMT
इमरान खान ने अफगानिस्तान में UNSC की बैठक पर भारत की निंदा पर बयान जारी किया...
x
अफगानिस्तान में स्थायी शांति के लिए, क्षेत्र मेंआतंकवादी सुरक्षित पनाहगाहों और अभयारण्यों को तुरंत नष्ट

पाकिस्तान एजेंसी : इन दिनों अफगानिस्तान में यूएनसी की बैठक में तालिबान के आतंकवाद को लेकर बहस जारी है, इसी बीच पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि, अफगानिस्तान जैसे पड़ोसी देश के द्वारा ग्रस्त होने के कारण उसे यूएनसी की बैठक में शामिल नहीं किया गया है।

भारत की अध्यक्षता में, 15 सदस्यीय परिषद ने रविवार को अफगानिस्तान की स्थिति पर एक बैठक की, जहां भारत ने आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह प्रदान करने के लिए पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से कटाक्ष किया।

भारतीय राजदूत संयुक्त राष्ट्र टीएस तिरुमूर्ति ने कहा है कि, "अफगानिस्तान में स्थायी शांति के लिए, क्षेत्र मेंआतंकवादी सुरक्षित पनाहगाहों और अभयारण्यों को तुरंत नष्ट कर दिया जाना चाहिए और आतंकवादी आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि अफगानिस्तान के पड़ोसी और क्षेत्र को आतंकवाद, अलगाववाद और चरमपंथ से खतरा नहीं है,"

पाकिस्तान अफ़ग़ानिस्तान का सबसे करीबी पड़ोसी है, जिसके योगदान को चल रही शांति प्रक्रिया में अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने मान्यता दी है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समर्थन से पाकिस्तान के रचनात्मक प्रयासों से दोहा शांति प्रक्रिया में महत्वपूर्ण मील के पत्थर बने। पाकिस्तान अफगानिस्तान में सभी पक्षों से सैन्य दृष्टिकोण से बचने और एक समावेशी, व्यापक-आधारित और व्यापक राजनीतिक समाधान के लिए मिलकर काम करने का आह्वान करता है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा, अंदर और बाहर दोनों जगह बिगाड़ने वालों के प्रति जागरूक रहना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

पाकिस्तान का कहना है कि यूएनसी की तरफ से पाकिस्तान को इस बैठक में शामिल किया जाना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं किया गया जैसा कि पिछली हरकतों से पता चला है कि पाकिस्तान तालिबान को आतंकवाद के लिए सप्लाई करता है पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने पहले कहा था कि तालिबान सामान्य नागरिक हैं और कोई सैन्य संगठन नहीं है कि पाकिस्तानी सेना उनका शिकार कर सके जबकि UNSC की बैठक में, UN में अफगान राजदूत, गुलाम इसाकजई ने कहा कि अफगानिस्तान अपने दावे के समर्थन में सबूत देने के लिए तैयार है कि पाकिस्तान तालिबान को आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित कर रहा है।

Next Story