राष्ट्रीय

Imran khan : इमरान खान को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस, घर के बाहर समर्थकों का बवाल, इमरान ने वीडियो जारी कर दिया ये सन्देश!

Arun Mishra
14 March 2023 1:38 PM GMT
Imran khan : इमरान खान को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस, घर के बाहर समर्थकों का बवाल, इमरान ने वीडियो जारी कर दिया ये सन्देश!
x
पुलिस और समर्थकों के बीच झड़प की भी खबर है। उनकी गिरफ्तारी का तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के कार्यकर्ता विरोध कर रहे हैं।

लाहौर: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार करने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल लाहौर स्थित उनके आवास पर पहुंची. जहां उनके समर्थकों ने इसका जमकर विरोध किया. पुलिस ने कंटेनर लगाकर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष के घर की ओर जाने वाली सभी सड़कों को अवरुद्ध कर दिया है. जानकारी के अनुसार इमरान खान के समर्थकों ने उन्हें गिरफ्तार करने के लिए पहंचे पुलिसकर्मियों को लाहौर स्थित उनके घर पहुंचने से रोक दिया है. भ्रष्टाचार के आरोपी पूर्व प्रधानमंत्री के समर्थकों के पथराव के बीच पुलिस वाटर कैनन से लैस बख्तरबंद वाहनों का इस्तेमाल कर रही है.

पुलिस और समर्थकों के बीच झड़प की भी खबर है। उनकी गिरफ्तारी का तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के कार्यकर्ता विरोध कर रहे हैं।

इमरान खान के समर्थक भड़क गए हैं और पुलिस पर पत्थर मार रहे हैं। पुलिस ने भी स्थिति को काबू में करने के लिए लाठी चार्ज की है। कल यानी 13 मार्च को एक अदालत ने इमरान के खिलाफ पहले से जारी अरेस्ट वारंट को फिर से लागू कर दिया था। पिछले हफ्ते लाहौर हाई कोर्ट से उन्हें राहत मिल गई थी और अरेस्ट वारंट खारिज कर दिया गया था। इमरान खान के उपर 80 केस हैं।

इमरान खान ने जारी किया वीडियो सन्देश

क्या है तोशखाना मामला

आरोप लगाया गया है कि इमरान ने तोशखाना (प्रधानमंत्री के रूप में अपने समय के दौरान) में रखे गए उपहारों का विवरण साझा नहीं किया था और उनकी कथित बिक्री से प्राप्त आय को पिछले साल सत्तारूढ़ गठबंधन के सांसदों द्वारा दायर किया गया था। 21 अक्टूबर को पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने निष्कर्ष निकाला था कि पूर्व प्रधान मंत्री ने वास्तव में उपहारों के संबंध में "झूठे बयान और गलत घोषणाएं" की थीं।

तोशाखाना कैबिनेट डिवीजन के तहत एक विभाग है जो शासकों और सरकारी अधिकारियों को अन्य सरकारों के प्रमुखों और विदेशी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दिए गए उपहारों को संग्रहीत करता है। तोशाखाना नियमों के अनुसार, जिन व्यक्तियों पर ये नियम लागू होते हैं, उनके द्वारा प्राप्त उपहार/उपहार और ऐसी अन्य सामग्री की सूचना मंत्रिमंडल प्रभाग को दी जाएगी। निगरानी संस्था के आदेश में कहा गया था कि इमरान संविधान के अनुच्छेद 63(1)(P) के तहत अयोग्य हैं।

इधर पीटीआई के वरिष्ठ नेता फारुख हबीब ने मीडिया से कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए इमरान खान फर्जी मामलों में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण नहीं करेंगे. हबीब ने कहा, "महिला न्यायाधीश को धमकाने से संबंधित मामले में गिरफ्तारी वारंट को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने आज निलंबित कर दिया. देखते हैं कि पुलिस अब क्या नया वारंट लेकर आती है.

Next Story