राष्ट्रीय

अफगानिस्तान पर भारत ने बुलाई बैठक पाकिस्तान को भी भेजा न्यौता

Desk Editor
17 Oct 2021 7:06 AM GMT
अफगानिस्तान पर भारत ने बुलाई बैठक पाकिस्तान को भी भेजा न्यौता
x
यह बैठक भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में होगी। भारत ने नवंबर में दिल्ली में अफगानिस्तान पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक की मेजबानी करने का प्रस्ताव रखा है

नई दिल्ली: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के हालत ठीक नहीं है। तालिबान इस दौरान तालिबान दुनिया से कटा हुआ है। वही, भारत ने अफगानिस्तान संकट को देखते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक बुलाई है। इस बैठक के लिए रूस, चीन पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को भी आमंत्रित किया गया है।

बताया जा रहा है कि बैठक दिल्ली में होगी। इसके लिए नवंबर में 10 और 11 तारीखों का प्रस्ताव रखा गया है। इस बैठक में अफगानिस्तान के सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा होगी। यह बैठक भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में होगी। भारत ने नवंबर में दिल्ली में अफगानिस्तान पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक की मेजबानी करने का प्रस्ताव रखा है। बताया जा रहा है कि भारत ने पाकिस्तान के NSA को भी इस बैठक के लिए न्योता भेजा है। इतना ही नहीं पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान में रूस, चीन जैसे प्रमुख हितधारकों को भी आमंत्रण भेजा गया है।

इससे पहले जून में ताजिकिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की मीटिंग हुई थी। इस दौरान भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और पाकिस्तानी एनएसए मोईद यूसुफ आमने सामने आए थे। हालांकि, दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता नहीं हुई थी। एससीओ की मीटिंग में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया था। इतना ही नहीं डोभाल ने पाकिस्तान में पनपे लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद जैसे आतंकवादी संगठनों से निपटने के लिए एक्शन प्लान भी प्रस्तावित किया।

Next Story