राष्ट्रीय

निवेश के लिए भारत आज हर क्षेत्र में ऑप्शन रखता है : टोनी एबॉट

Desk Editor
10 Aug 2021 5:50 AM GMT
निवेश के लिए भारत आज हर क्षेत्र में ऑप्शन रखता है : टोनी एबॉट
x
भारत आज व्यापार के लिए हर प्रकार का ऑप्शन है..

नई दिल्ली : जैसा कि ऑस्ट्रेलिया के विशेष व्यापार दूत टोनी एबोट भारत यात्रा पर आए हुए हैं उन्होंने सोमवार को कहा कि, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कर मुक्त व्यापार चीन के लिए कड़ी चुनौती होगी। ऑस्ट्रेलियाई अखबार के मुताबिक टोनी एबॉट ने कहा, "भारत आज व्यापार के लिए हर प्रकार का ऑप्शन है, वैश्वीकरण के युग में भारत बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था के साथ साथ एक ऐसा स्थान है जहां पर निवेश लगातार बढ़ रहा है"

टोनी एबॉट ने अपने संबोधन में कहा कि आज 2 देशों के मध्य आर्थिक से ज्यादा राजनीतिक संबंध मायने रखते हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया ऐसे दो देश हैं जिनके संबंध दोनों ही क्षेत्र में मजबूत हुए हैं और डेमोक्रेटिक रूप से चीन से दूर जाने का एक ऑप्शन हमारे पास अब भारत यहां पर निवेश करना आसान है और कोई जोखिम भी नहीं।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री के रूप में, एबॉट ने चीन के साथ एक द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते की देखरेख की, जो 2015 में प्रभावी हुआ और उससे एक साल पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की राजकीय यात्रा की भी मेजबानी की। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया द्वारा प्रमुख संचार अवसंरचना परियोजनाओं से चीनी दूरसंचार दिग्गज हुआवेई पर प्रतिबंध लगाने और कोरोना वायरस की उत्पत्ति की स्वतंत्र जांच के लिए बुलाए जाने के बाद, बीजिंग और कैनबरा के बीच संबंधों में खटास आ गई है।

अंतरराष्ट्रीय राजनीति के तौर पर देखा जाए तो यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहतर ऑप्शन है जहां दोनों देश मुक्त व्यापार को आगे बढ़ा सकते हैं।

Next Story