राष्ट्रीय

भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी, अफगानिस्तान संघर्ष में मारे गए ..

Desk Editor
16 July 2021 11:48 AM GMT
भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी, अफगानिस्तान संघर्ष में मारे गए ..
x
दानिश सिद्दीकी अफगानिस्तान के कंधार इलाके में बढ़ते तनाव के बीच स्थिति को कवर कर रहे थे।

काबुल : अफगानिस्तान के कंधार शहर के स्पिन बोल्डक जिले में शुक्रवार को हुई झड़पों में भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत हो गई।

दानिश सिद्दीकी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए, भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ममुंडज़े ने ट्वीट किया: "कल रात कंधार में एक दोस्त, दानिश सिद्दीकी की हत्या की दुखद खबर से गहरा दुख हुआ। भारतीय पत्रकार और पुलित्जर पुरस्कार विजेता अफगान सुरक्षा के साथ जुड़े हुए थे। मैं उनसे 2 सप्ताह पहले काबुल जाने से पहले मिला था। उनके परिवार और रॉयटर्स के प्रति संवेदना।"

पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी ने एक टेलीविजन समाचार संवाददाता के रूप में अपना करियर शुरू किया था और बाद में फोटोजर्नलिज्म में बदल गए। वह अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स के साथ एक फोटो जर्नलिस्ट थे और सितंबर 2008 से जनवरी 2010 तक इंडिया टुडे ग्रुप के साथ एक संवाददाता के रूप में भी जुड़े रहे। सन् 2018 में, दानिश सिद्दीकी और उनके सहयोगी अदनान आबिदी ने , रॉयटर्स टीम के हिस्से के रूप में, रोहिंग्या शरणार्थी संकट का दस्तावेजीकरण करने के लिए फीचर फोटोग्राफी के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता था।

एक फोटो जर्नलिस्ट के रूप में, दानिश सिद्दीकी ने दुनिया भर के मुद्दों की विस्तृत श्रृंखला को कवर किया। उनके कुछ प्रमुख कार्यों में अफगानिस्तान और इराक में युद्ध, रोहिंग्या शरणार्थी संकट, हांगकांग विरोध और नेपाल भूकंप शामिल हैं।

पिछले कुछ दिनों से दानिश सिद्दीकी अफगानिस्तान के कंधार इलाके में बढ़ते तनाव के बीच स्थिति को कवर कर रहे थे। उन्होंने कुछ मिशनों पर अफगान विशेष बलों के साथ टैग किया था, उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी। वह कथित तौर पर मर गया जब तालिबान द्वारा अफगान विशेष बलों पर हमला किया गया।

सरकार ने तालिबान पर देश के 34 प्रांतों में से 29 में सैकड़ों सरकारी इमारतों को नष्ट करने का आरोप लगाया है ,लेकिन तालिबान अपने लड़ाकों द्वारा व्यापक विनाश के आरोपों से इनकार करता है।

स्रोत- Reuters

Next Story