राष्ट्रीय

लगातार कम हो रहा है अफगानिस्तान में भारत का निवेश...

Desk Editor
11 July 2021 5:51 AM GMT
लगातार कम हो रहा है अफगानिस्तान में भारत का निवेश...
x

इस्लामाबाद : पाकिस्तान आर्मी सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा कि भारत का निवेश, अफगानिस्तान में कम हो रहा है और इसके पीछे भारत का एजेंडा काम कर रहा है उनका इशारा अभी पाकिस्तान में हुए हमले को लेकर था।

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान सैन्य प्रवक्ता ने कहा, " दुनिया अच्छी तरह से जानती है कि पाकिस्तान ने बिना हिंसा के और अफगान लोगों की इच्छा के अनुसार, अफगान मुद्दे को हल करने के लिए हर संभव प्रयास किया है। पाकिस्तान अभी भी इस शांति प्रक्रिया का सूत्रधार है और गारंटर नहीं है।"

इस सवाल के जवाब में कि, क्या अमेरिका को इस क्षेत्र से खुद को पूरी तरह से हटा लेना चाहिए? उन्होंने कहा कि अमेरिका से केवल एक ही आवश्यकता थी, अफगानिस्तान से जिम्मेदारी की वापसी लेना।

जिससे मुझे लगता है कि, यह बहुत स्पष्टता के साथ कहा गया है कि अमेरिका के लिए कोई सवाल नहीं है और न ही आधार की आवश्यकता है।" , यह कहते हुए कि क्षेत्रीय शक्तियां इस मुद्दे को हल करने में अच्छी तरह से सक्षम थीं। साक्षात्कारकर्ता ने पूछा - "तो आप कह रहे हैं कि अमेरिकियों की जरूरत नहीं है, वे जा सकते हैं?" "नहीं, मुझे नहीं लगता कि उनकी जरूरत है।

जब अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने की धारणा के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा: "हमें यह समझने की जरूरत है कि अगर ऐसा होता है, तो यह अफगानों का निर्णय होगा। कोई भी इस निर्णय को बाहर से निर्देशित नहीं करेगा।"

Next Story